मुख्यमंत्री ने किया 108 मेधावी छात्र छात्राओं को सम्मानित

न्यूज़ सुनें

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 10वीं व 12 वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए 108 मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।

आज यहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शिक्षा निदेशालय, ननूरखेड़ा, देहरादून में मेधावी छात्र सम्मान’ कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए प्रदेश भर से आए 10वीं एवं 12वीं परीक्षा में उत्तीर्ण 108 मेधावी छात्र छात्राओं को सम्मानित किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा कि की राज्य के 2871 विघालयों में मिड डे मील योजना के तहत बनने वाले भोजन हेतु इन विघालयों में दो गैस सिलेण्डर और एक चूल्हा, राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। इस पर लगभग 2 करोड़ 15 लाख का व्यय आयेगा।

मुख्यमंत्री ने सभी विघार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी मेधावी विघार्थी भविष्य के कर्णधार हैं, जो आने वाले समय में विभिन्न क्षेत्रों में जाकर अपनी सर्वोच्च सेवाएं देंगे। मेधावी छात्र सम्मान जैसे कार्यक्रम छात्रों को प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने कहा देश एवं राज्य का भविष्य हमारे युवाओं, विघार्थियों के हाथों में है। मेधावी विघार्थियों ने प्रतिभा से अपने परिजनों, विघालय, शिक्षकों एवं सरकार को भी गौरवान्वित किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्मान के साथ ही सभी विघार्थियों ने अपने जीवन में नई शुरुआत की है। उन्होंने कहा विघार्थियों की सफलता के पीछे उनके परिजनों के साथ ही गांव, जिले, राज्य की भावनाएं और उम्मीदें जुड़ गई हैं। अब परिजनों के साथ ही अपने स्कूल, जिले और राज्य का नाम रोशन करना मेधावी विघार्थियों का कर्तव्य और संकल्प होना चाहिए। छात्र छात्रों की सफलता आने वाली पीढ़ियों के लिए उदाहरण बननी चाहिए।

उन्होंने कहा सम्मानित होने वाले कई विघार्थी ग्रामीण पृष्ठभूमि एवं विषम भौगोलिक परिस्थितियों से आते हैं, जो कि उनकी मेहनत और लगन का दर्शाता है। शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा कि विघार्थियो को बेहतर से बेहतर शिक्षा देने के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है।

छठवीं से 12वीं कक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रकृछात्राओं को छात्रवृत्ति देने का प्रावधान राज्य सरकार द्वारा किया गया है। आगामी सत्र से प्रत्येक ब्लॉक से दो टॉपर छात्र कृ छात्राओं को भारत दर्शन के लिए ले जाया जाएगा।

शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा कि 3000 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने का कार्य गतिमान है। एल.टी के 1500 शिक्षकों को आगामी महीनो में नियुत्तिफयां दे दी जाएंगी। उन्होंने कहा राज्य सरकार द्वारा स्कूलों एवं महाविघालय में आने वाली समस्याओं को निरंतर दूर किया जा रहा है।

स्कूलों में ई लर्निंग, डिजिटल एवं स्मार्ट क्लास बनाई जाएंगी, जिसके लिए स्वीकृति प्रदान हो चुकी है। इस अवसर पर शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *