वरुणावत पर्वत की तलहटी पर भूस्खलन,लोग घरों को छोड़ सुरक्षित स्थानों को निकले

न्यूज़ सुनें

उत्तरकाशी। बीती रात भारी बारिश से वरुणावत की तलहटी गोफियारा क्षेत्र में भूस्खलन से बोल्डर और मलबा गिरने से लोगों में हड़कंप मच गया। दहशत के चलते क्षेत्र के लोग घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों की ओर भागे। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से डीएम ने तकनीकी समिति गठित कर जल्द रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं।

बीती रात वरुणावत पर्वत ने एक बार फिर रौद्र रूप दिखाया। आवासीय क्षेत्र में वरुणावत पर्वत से अचानक बोल्डर गिरने से अफरा तफरी मच गई। इस दौरान स्थानीय लोगों ने भाग कर जान बचाई।

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने वरुणावत पर्वत से लगे गोफियारा क्षेत्र के लिए तकनीकी समिति गठित की है। साथ ही समिति को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उत्तरकाशी मुख्यालय में बीती रात हुई तेज बारिश के कारण वरुणावत पर्वत की तलहटी पर गोफियारा के पास काफी भूस्खलन हुआ है।

पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण ने प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया और स्थानीय लोगों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने प्रशासन से वार्ता कर खतरे की जद में खड़े संवेदनशील स्थानों से लोगों को जल्द सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने की अपील की। साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में अतिवृष्टि से हुए नुकसान का आकलन करने व प्रभावितों को हर संभव मदद करने की मांग की।

जिलाधिकारी ने समिति का गठन कर  प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण एवं सर्वेक्षण कर गिरे बोल्डर एवं पत्थर के कारण, प्रभाव पूर्व में सुरक्षा हेतु लगायी गयी रेलिंग की क्षति, रास्ता एवं गिरे बोल्डर पत्थरों के उपचार हेतु तात्कालिक एवं दीर्घकालिक उपाय एवं बोल्डर पत्थरों से प्रभावित होने वाले क्षेत्र आदि के संबंध में संयुक्त विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए हैं। डीएम के आदेश के बाद समिति के सदस्य प्रभावित क्षेत्र के सर्वेक्षण के लिए रवाना हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *