घर बैठे मोबाइल पर मिलेगी ब्लड जांच की रिपोर्ट

न्यूज़ सुनें

दून अस्पताल में लागू होगी ऑनलाइन रिपोर्टिग की व्यवस्था, छह सप्ताह का समय
पैथोलॉजी जांच का जिम्मा संभाल रही आउटसोर्स एजेंसी को दिए गए निर्देश
देहरादून। दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय यानी दून अस्पताल में अब ब्लड टेस्ट रिपोर्ट के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। लोगों को उनके मोबाइल पर ही घर बैठे रिपोर्ट मिल जाएगी। इसके अलावा सेंट्रल लैब में पुरानी हो चुकी मशीनें भी अब बदली जाएंगी। अगले छह सप्ताह में लैब में नई मशीनें लग जाएंगी।

वर्तमान में दून अस्पताल में पैथोलॉजी जांच का जिम्मा यहां एक आउटसोर्स एजेंसी संभाल रही है। लेकिन हाल ही में मशीन खराब होने से एक पखवाड़े के भीतर दो बार जांच ठप रही। जिस कारण मरीजों को दिक्कत उठानी पड़ी थी। अस्पताल प्रशासन ने इस बारे में संबंधित कंपनी को नोटिस जारी किया था।  जिस पर कंपनी के अधिकारी बुधवार को अस्पताल पहुंचे और तमाम मुद्दों को लेकर उनकी अस्पताल के अधिकारियों से वार्ता हुई।

पुरानी मशीन बदले जाने पर कंपनी ने अपनी सहमति व्यक्त की है। इसके अलावा कोई भी समस्या उत्पन्न होने पर 24 घंटे के भीतर इसके समाधान के निर्देश अधिकारियों ने दिए। इसके लिए अस्पताल में एक क्वालिटी मैनेजर की तैनाती की जाएगी। वहीं, जांच के अत्यधिक दबाव को देखते हुए लैब टेक्नीशियन बढ़ाने पर भी सहमति बनी है।

पैथोलॉजी जांच की ऑनलाइन रिपोर्टिंग के लिए हेल्थ मैनेजमेंट इंफाम्रेशन सिस्टम से इसे जोड़ने की बात आई। कंपनी को अगले छह सप्ताह में इस काम को पूरा करने को कहा गया है। जिसके बाद खून की जांच रिपोर्ट मरीज के मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से मिलने लगेगी। इस दौरान मेडिकल कालेज की प्राचार्य डा. गीता जैन, चिकित्सा अधीक्षक डा. अनुराग अग्रवाल, डिप्टी चिकित्सा अधीक्षक डा. धनंजय डोभाल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *