एसएसबी का हिस्सा बने 64 उप निरीक्षक, देश सेवा की ली शपथ

न्यूज़ सुनें

श्रीनगर में आयोजित हुआ दीक्षांत समारोह
श्रीनगर। एसएसबी उपनीरिक्षक सीधी भर्ती का दीक्षांत समारोह श्रीनगर सीटीसी में आयोजित किया गया। जिसमें जवानों ने देश सेवा की शपथ ली। मुख्य अतिथि महानिरीक्षक सीमांत मुख्यालय रानीखेत चांस केशिंग ने परेड की सलामी ली। एसएसबी रानीखेत के आईजी चेंस केसिंग बतौर मुख्य अतिथि इन जवानों के दीक्षांत समारोह में मौजूद रहे। महानिरीक्षक चांस केशिंग ने कहा कि वर्तमान में यह बल भारत-नेपाल और भारत-भूटान के मध्यम अंतरराष्ट्रीय सरहदों की सुरक्षा का दायित्य संभाले हुए है। उन्होंने प्रशिक्षित उप निरीक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि 48 सप्ताह का गहन प्रशिक्षण आपके कर्तव्य को सक्षम रूप से पूरा करने में आवश्यक कौशल से सक्षम करता है। इस मौके पर प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न गतिविधियों में अव्वल रहे प्रशिक्षुओं को पुरस्कृत कर बधाई दी।

मौके पर उप महानिरीक्षक सीटीसी श्रीनगर सृष्टिराज गुप्ता ने कहा कि 64 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण की अवधि में शारीरिक एवं मानसिक तौर पर क्षमता प्रदान करने के साथ-साथ इनकी सोच को सकारात्मक बनाने का प्रयास किया गया है। जिससे बल की निरंतर बढ़ती हुई जिम्मेदारियों में यह सभी सशक्त एवं सफल कमांडर के दायित्व का सपलतापूर्वक निवर्हन कर सकें। प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जवानों को आईजी द्वारा पुरस्कार भी वितरित किया गया।

इन राज्यों से प्रषिक्षु अधिकारी- दीक्षांत परेड में हरियाणा से सबसे अधिक 17, बिहार 07, उत्तर प्रदेश 09, मध्यप्रदेश 01, उत्तराखंड 08, राजस्थान 08, हिमांचल प्रदेश 01, पं बंगाल 01, मणिपुर 01, झारखंड 02 व दिल्ली से 09 जवान शामिल हैं।

हरियाणा के प्रशांत कुमार बने सर्वश्रेष्ट उपनिरीक्षक – महेंद्रगढ़ हरियाणा के प्रशांत कुमार को सर्वश्रेष्ट उपनिरीक्षक की ट्राफी दी गई। जबकि झज्जर हरियाणा के अमित कुमार को आंतरिक प्रशिक्षण का पुरस्कार से नवाजा गया। बेस्ट ड्रिल और टर्नआउट का पुरस्कार हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के अभिषेक पटियाल को मिला। जबकि खेल एवं शारीरिक दक्षता में जयपुर के राहुल कटारिया, सर्वोत्तम फायर का पुरस्कार हरियाणा के अभिषेक गुर्जर को दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *