उत्तरकाशी में भूकंप के तेज झटकों से लोगों में दहशत

न्यूज़ सुनें

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी जिले में रविवार की सुबह 8 जबकर 33 मिनट पर आए भूकंप के तेज झटकों से धरती कांप उठी। भूकम्प से उत्तरकाशी समेत उत्तराखंड के कई जिले थर्रा उठे। भूकंप के झटकों से लोग दहशत में आए गए। रूद्रप्रयाग, टिहरी और देहरादून में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 रही। भूकंप का केंद्र टिहरी जनपद के प्रतापनगर स्थित बनाली गांव था। भूकंप से कहीं भी कोई जानमाल के नुकसान नहीं सूचना नहीं है।

रविवार को उत्तरकाशी में सुबह आए भूकंप के तेज झटकों से लोग सहम उठे। लोग चीख पुकार के साथ घरों से बाहर निकल आए। जिले के बड़कोट, पुरोला, मोरी, नौगांव, चिन्यालीसौड़, भटवाड़ी आदि स्थानों पर भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। उत्तरकाशी में इससे पहले भी दो तीन माह पूर्व दो बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। लगातार आ रहे भूकंप के झटकों से स्थानीय जनमानस खासा भयभीत है। भूकम्प लगभग 3 सेकंड रहा, जिससे लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकल गए।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया की भूकंप की तीव्रता हाल ही में आए भूकंप से ज्यादा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में भूकंप से कहीं भी किसी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। उत्तरकाशी में भूकंप आने पर लोगों में आज भी 1991 के पल्रयंकारी भूकंप की यादें ताजा हो जाती है। हालांकि 91 के बाद से कोई बड़ा भूकंप जिले में नहीं आया, लेकिन आंकड़ें बताते हैं कि पिछले दस सालों में उत्तरकाशी की धरती 35 बार डोल चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *