प्रतिदिन 11 मिनट सूर्य नमस्कार का अभ्यास युवाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी : योगगुरु नवदीप जोशी

न्यूज़ सुनें

हरिद्वार। नवयोग सूर्योदय सेवा समिति एवम उत्तराखंड आयुव्रेद विविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में सूर्य नमस्कार एवम नादयोग विषय में राष्ट्रीय कार्यशाला की गई। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप संदीप गोयल के कहा आज मोदी के नेतृत्व में योग एवम आयुव्रेद का प्रचार वि में हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय नादयोग गुरु डा. नवदीप जोशी ने कहा युवाओं को स्वस्थ देने के 11 मिनट सूर्य नमस्कार 11 मिनट नादयोग ध्यान का अभ्यास बहुत लाभदायक सिद्ध हुआ है।

योगगुरु नवदीप ने 1998 से नादयोग की साधना आरम्भ की। साधना द्वारा सूर्य उपासना के महत्व के बारे में ध्यान में अनुभव हुआ। तब से धीरे धीरे अभ्यास करते हुए आध्यत्मिक शक्ति का एहसास हुआ। फिर कोरोना काल में सूर्य विज्ञान एवम नादयोग की 250 से अधिक कार्यशाला जन मानस के स्वास्थ्य के  लिए प्रारम्भ की। साथ ही प्रतिदिन 22 मिनट में 108 सूर्य नमस्कार का प्रयोगात्मक सत्र प्रत्येक भारतवासियों के लिए प्रारम्भ किया।

इस क्रम को 365 दिनों तक लगातार करने से यह एशिया बुक ऑफ रिकार्ड में शामिल हुआ। अत: युवाओं को नैतिक जीवन,सात्विक गुण, प्रतिरोधिक क्षमता एवम वैचारिक बौद्धिकता को बढ़ाने के लिए अब स्वस्थ युवा-स्वस्थ भारत-सम्रद्ध भारत के लिए 108 विविद्यालय संस्थान-108 सूर्य नमस्कार अभियान का प्रारम्भ बनारस हिंदू विविद्यालय से मकर संक्रांति से प्रारम्भ हुआ। वक्ता के रूप में बनारस से आये योगाचार्य रितेश दुबे ने सूर्य नमस्कार के दार्शनिक एवम वैज्ञानिक पक्ष को बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. सुनील जोशी ने कहा आयुव्रेद के साथ नादयोग की महत्ता हमारे सभी के लिए  बहुत आवश्यक है। अन्य वक्ताओं में सरिता पन्त, डा. प्रिया पाण्डेय, डा. सुनील, योगाचार्य प्रीतिश, डा. संजय गुप्ता, डा. शोभित एवम संचालन योगाचार्य ज्ञान प्रकाश ने किया। जिसमें 500 लोगों ने प्रतिभाग किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *