हाइड्रोजन एनर्जी के विकास को बजट में विशेष प्रावधान से उत्तराखंड को होगा लाभ: सीएम

न्यूज़ सुनें

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर कहा है कि हाइड्रोजन एनर्जी सहित ग्रीन एनर्जी और रिन्यूएबल एनर्जी के विकास के लिए केंद्रीय बजट में  विशेष प्रावधान किया गया है। इसके लिए प्रस्तावित योजना के लागू होने पर निस्संदेह उतराखंड समेत सभी हिमालयी राज्यों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गनिर्देशन में बजट, देश के समग्र विकास की अवधारणा के साथ बनाया गया है।

कृषि, पर्यटन, इंफ्रास्ट्रक्चर, पेयजल समेत विभिन्न सेक्टरों के लिए गए प्रावधान उत्तराखंड के विकास की गति को और अधिक बढ़ाएगा। उधर, पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद का देहरादून आगमन पर वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखंड की जनता को भाजपा की डबल इंजन की सरकार का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में केंद्रीय बजट में उत्तराखंड का भी ध्यान रखा गया है।
वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट में किये गये विभिन्न प्राविधानों से उत्तराखंड को विशेष लाभ मिलने जा रहा है। केंद्रीय करों में राज्य का अंश बढ़ गया है। गत वर्ष के सापेक्ष यह लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि है। गत र्वष केंद्रीय करों में राज्य का अंश लगभग 9130 करोड़ था जो अब लगभग 11428 करोड़ हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *