ऋषिकेश में योग के साथ शुरू हुआ वाई-20

न्यूज़ सुनें

20 देशों के युवा ले रहे कार्यक्रम में हिस्सा
ऋषिकेश। जी 20 की तरह वाई 20 के कार्यक्रम की अध्यक्षता करने का मौका भी भारत को मिला है। उत्तराखंड के ऋषिकेश में आज वाई 20 यानी यूथ 20 समिट का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य, एम्स ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक मीनू सिंह और स्वामी चिदानंद मुनि महाराज ने किया। दो दिन तक चलने वाले कार्यक्रम की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने भी पुख्ता प्रबंध किए हुए हैं। कार्यक्रम में 20 देशों के युवा हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ योग से किया गया। योग की मुद्राओं को देखकर कई देशों के युवा आकर्षित होते हुए नजर आए। उत्तराखंड की संस्कृति से भी विदेशी युवाओं को रूबरू कराया गया।
कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा यह उत्तराखंड के लिए बहुत ही गौरव का पल है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जीत के साथ वाई 20 समिट की अध्यक्षता करने का भी मौका मिला है। यह कार्यक्रम 20 देशों के युवाओं को दिशा और दशा देने का काम करेगा। 20 देशों के युवा हेल्थ स्पोर्ट्स और अन्य मुद्दों पर आपसी चर्चा कर एक दूसरे को जानने का प्रयास करेंगे।
एम्स ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक मीनू सिंह ने कहा एम्स में वाई 20 का कार्यक्रम आयोजित होना उसके लिए गौरवशाली है। आज जिस प्रकार पहले दिन युवाओं ने अपने विचारों का आदान प्रदान किया उसको देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि विदेशी युवाओं में भारत की संस्कृति और मुख्य रूप से उत्तराखंड की संस्कृति को जानने की कितनी जिज्ञासा है। उन्होंने बताया विदेशी युवाओं ने योग की क्रियाओं को बेहद गौर से देखा है।
केदारनाथ धाम के मॉडल को देखकर भी युवा वर्ग आकर्षित नजर आया है। उत्तराखंड की संस्कृति को और करीब से जानने की जिज्ञासा भी युवाओं में देखी गई है। विचारों के आदान-प्रदान से जो निचोड़ निकलेगा वह समुद्र मंथन से निकले अमृत की तरह होगा, जो भारत के साथ 20 देशों को आपसी सामंजस्य स्थापित करने में एक सेतु का काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *