सीएचसी चिन्यालीसौड़ में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल

न्यूज़ सुनें

शवगृह का फ्रीजर रहता है अक्सर खराब

उत्तरकाशी। पहाड़ों में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाल स्थिति आए दिन उजागर होती रहती है। ताजा मामला जनपद उत्तरकाशी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चिन्यालीसौड़ का है, जहां शवगृह में मृत शरीर को सुरक्षित रखने की व्यवस्था तक नहीं है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व एक महिला घर के पास ही मवेशियों के लिए घास काट रही थी तभी घात लगाकर बैठे तेंदुए ने भागीरथी देवी पर हमला कर दिया जिससे महिला की मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि जब पोस्टमार्टम के बाद महिला के शव को फ्रीजर में रखने की बारी आई तो वह खराब मिला। जिसके बाद अस्पताल कर्मचारियों ने जल्द बर्फ की व्यवस्था करने का भरोसा दिया, मगर घंटों इंतजार करने के बाद भी बर्फ नहीं पहुंच सकी। एक तरफ परिवार पर दुखों का पहाड. टूटा था दूसरी तरफ स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाल स्थिति से परिजनों को और मुसीबतों का सामना करना पड.ा।

बताया जा रहा है एक माह पहले महिला के पति की मौत भी सीएचसी चिन्यालीसौड़ में ही हुई थी तब घर में शादी समारोह होने के कारण व्यक्ति की देह को शवगृह में रखने की नौबत आई तो तब भी फ्रीजर खराब मिला।

उधर मामला जिलाधिकारी व सीएमओ तक पहुंचने के बाद भी जिम्मेदारों द्वारा व्यवस्थाएं दुरूस्त होने की बात कहकर मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

इस बाबत प्रधान संगठन अध्यक्ष ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चिन्यालीसौड़ की बदहाली को लेकर जिलाधिकारी को पत्र लिखकर व्यव्स्थाएं शीघ्र दुरस्त करने के साथ ही लापरवाह कर्मचारियों एवं ठेकेदारों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *