30 तक गड्ढे न भरे तो कड़ी कार्यवाही के लिए तैयार रहे अफसर : धामी

न्यूज़ सुनें

सचिव लोक निर्माण विभाग एवं अन्य सर्कल अफसरों को सड़कों का स्थलीय निरीक्षण करने के दिये निर्देश
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सड़कों के गड्ढों को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। पिछले हफ्ते दो अभियंताओं को निलंबित करने के बाद आज उन्होंने गड्ढों को हर हाल में 30 नवंबर तक भरने की कड़ी हिदायत दी है। उन्होंने लापरवाही बरतने वाले अफसरों को कार्यवाही के लिए तैयार रहने को भी कहा है।

मंगलवार को सचिवालय में लोक निर्माण विभाग की बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि 30 नवम्बर तक सड़को को पूर्ण रूप से गड्ढा मुक्त बनाया जाय। सीएम ने सचिव लोक निर्माण विभाग एवं अन्य सर्कल अफसरों को सड़कों का स्थलीय निरीक्षण करने और हर हाल में निर्धारित समयावधि में सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त करने को कहा। तय समय पर काम न होने की स्थिति में और कार्यों के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही पर संबंधित अधिकारियों पर मौके पर ही निलंबन के आदेश भी दिये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे कभी भी सड़कों के निर्माण कार्यों एवं पैच वर्क से संबधित कार्यों का औचक निरीक्षण कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्मार्ट सिटी के कार्यों और आतंरिक सड़क मागोर्ं के कार्यों में भी युद्धस्तर पर कार्य किये जाएं। शहर में सड़कों के निर्माण कार्य रात्रि के समय तेजी से किये जाएं। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में लापरवाही को अक्षम्य बताते हुए उन्होंने निर्देश दिये कि काम की निगरानी के लिए सचिव लोक निर्माण विभाग को नोडल अधिकारी बनाया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि जहां पर भी निर्माण कार्य प्रगति पर है वहां पर बैरिकेटिंग सही तरह से लगे। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि लोगों को आवागमन के लिए अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़े। सड़कों पर डिवाईडर, रिफ्लेक्टर, साइनेज लाईटिंग की अच्छी व्यवस्थाएं रखने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरादून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और आपदा प्रबंधन पर 6वीं अन्तरराष्ट्रीय कांग्रेस दो बड़े आयोजन होने हैं, इसके दृष्टिगत भी सभी तैयारियां समय पर पूर्ण कर ली जाएं। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में पानी का बहाव अधिक होता है, ऐसे क्षेत्रों में व्हाइट टापिंग तकनीक का प्रयोग किया जाए। सड़कों से संबंधित जो भी योजनाएं बनाई जा रही हैं, वे आगामी 50 साल की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर बनाई जाए और सड़कों पर बिजली के झूलते तारों को ठीक करने के साथ ही चौड़ीकरण के दौरान पोल को सड़क से बाहर शिफ्ट करने के निर्देश किये।

मुख्यमंत्री ने सड़कों पर अतिक्रमण को लेकर भी सख्त रवैया अपनाया और कहा कि किसी को भी अतिक्रमण न करने दिया जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव डा. पंकज कुमार पाण्डेय, अपर सचिव विनीत कुमार, नगर आयुक्त देहरादून मनुज गोयल एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *