अवैध मदरसे एवं नमाज स्थल ध्वस्त करने के दौरान बवाल

न्यूज़ सुनें

वनभूलपुरा में कर्फ्यू लगाया, दंगाइयों को देखते ही गाोली मारने के आदेश
हल्द्वानी। प्रशासन ने भारी आगजनी, उपद्रव और पथराव के बाद हल्द्वानी के वनभूलपुरा क्षेत्र में कर्फ्यू लगाने के साथ ही दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं। प्रशासन ने गुरुवार को वनभूलपुरा क्षेत्र के अंतर्गत मलिक के बगीचे में अवैध मदरसे एवं नमाज स्थल को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया।

कार्रवाई के दौरान जमकर उपद्रव और बवाल हुआ और दर्जनों वाहन जलाए या क्षतिग्रस्त कर दिए गए। उपद्रवियों ने वनभूलपुरा थाना में खड़े वाहन भी फूंक दिए। उपद्रवियों को नियंतण्रकरने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले तक छोड़ने पड़ गए। उपद्रवियों ने चारों और से जमकर पथराव किया। इसमें 60 से 70  पुलिस अधिकारी, जवान और मीडियाकर्मी घायल हो गए। भारी उपद्रव के बाद देर शाम प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं और विद्युत आपूर्ति बंद करा दी।

वनभूलपुरा क्षेत्र में मलिक के बगीचे में प्रशासन और नगर निगम की टीम ने गुरुवार दोपहर बाद अवैध मस्जिद और मदरसा तोड़ने की कार्रवाई शुरू की। इससे पहले दोपहर ढाई बजे तक कोतवाली के बाहर हल्द्वानी के आसपास के थानों की फोर्स और तीन बस रिजर्व पुलिस भी पहुंच गई थी। भारी पुलिस बल के साथ प्रशासनिक टीम मलिक के बगीचे पहुंच गयी। इसके बाद से इलाके में तनाव का माहौल पैदा हो गया। जैसे में मदरसे को तोड़ना शुरू किया तो उपद्रवियों ने पथराव शुरू कर दिया। उपद्रवी बेरिकेडिंग तोड़कर मौके पर आ गए।

पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए सभी को खदेड़ दिया। इसके बाद अलग-अलग जगहों पर आगजनी की घटना शुरू हो गयी। शाम पांच बजे बाद माहौल बेहद तनावपूर्ण हो गया। आराजक तत्वों ने जेसीबी, एंबुलेंस सहित दर्जनों वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए।

शाम साढ़े 5 बजे तक पटेल चौक, सदर बाजार, लोहार लाइन, सब्जी मंडी, बर्तन बाजार सहित अन्य बाजारों की दुकानें भी बंद हो गई। वही दूसरी ओर मंगल पड़ाव क्षेत्र में भी बवाल की सूचना पर अधिकतर दुकानें बंद हो गई थी। गांधीनगर में भी जमकर बवाल हुआ।

अंधेरा होते ही कई जगहों पर खड़े सरकारी और निजी वाहन, ट्रेक्टर को आग के हवाले कर दिया गया। इस बीच रुद्रपुर से दो कंपनी पीएसी हल्द्वानी के लिए और बुला ली गयी। फिलहाल पुलिस ने पूरे इलाके को चारों तरफ से सील कर दिया है। उपद्रवियों को चिह्नित किया जा रहा है। खबर लिखे जाने तक इलाके में तनाव बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *