आधी रात भूकंप के लगातार चार झटकों से कांपी उत्तरकाशी, दहशत में लोग

न्यूज़ सुनें

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी जिले में रविवार को आधी रात लगातार एक के बाद एक भूकंप के चार झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों से उत्तरकाशी के लोग दहशत में आ गए। लोग आधी रात घरों से बाहर निकल आए और सुरक्षित स्थानों पर चले गए। भारतीय मौसम विभाग नई दिल्ली के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.5 मापी गई। जिसका केंद्र जिले के भटवाड़ी तहसील में सिरोर गांव का जंगल था।

उत्तरकाशी जिले में रविवार रात करीब 12 बजकर 40 मिनट पर भूकंप का पहला झटका महसूस किया गया। इसके बाद 5 से 10 मिनट के भीतर लगातार भूकंप के चार झटके महसूस किए गए। लगातार आए भूकंप के झटकों से उत्तरकाशी के लोग सहम उठे। लोग भय के मारे घरों से बाहर निकल आए। जिला मुख्यालय में लोग घरों से बाहर सड़कों पर निकले। कुछ लोग रामलीला मैदान में सुरक्षित स्थान पर चले गए। लदाड़ी, ज्ञानसू और जोशियाड़ा में लोग डर के मारे बाहर सड़क किनारों पर चले गए। भटवाड़ी क्षेत्र के गांवों में भी लोग दहशत में आ गए और घरों से रात में ही बाहर आकर सुरक्षित स्थान पर एकत्र हुए। जिला आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक जनपद के सभी तहसील क्षेत्रों से कहीं से कोई जनहानि की सूचना नहीं है।

भूकंप के झटके हालांकि हल्के थे, लेकिन लगातार आए भूकंप के झटकों से लोग सारी रात सो नहीं पाए। लोगों ने रतजगा करके रात बिताई। जिले के चिन्यालीसौड़, मोरी, पुरोला, बड़कोट, आदि जगहों पर झटके महसूस नहीं किए गए। उत्तरकाशी में लगातार आए भूकंप के झटकों को देखते हुए जिला प्रशासन ने लोगों को भयभीत होने की बजाय अलर्ट रहने को कहा। आपदा प्रबंधन व पुलिस ने शहर भर में लोगों को रात सायरन बजाकर लाउडस्पीकर के माध्यम से सतर्क करते हुए सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *