आने वाली पीढ़ी को जल संकट से बचाना हमारी जिम्मेदारी : चौधरी

न्यूज़ सुनें
हरेला पर्व पर वन विभाग ने किया रौठिया-घेंघड मार्ग पर वृक्षारोपण
रुद्रप्रयाग। जनपद में ‘‘हरेला पर्व‘‘ हषरेल्लास के साथ मनाया गया। वन विभाग के तत्वाधान में जनपद स्तर पर जवाड़ी-दरमोला-रौठिया-घेंघड मार्ग में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, ब्लॉक प्रमुख जखोली प्रदीप थपलियाल, जिलाध्यक्ष भाजपा महावीर सिंह पंवार, प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, महिला मंगल दलों, स्कूली छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।इस अवसर पर विधायक भरत सिंह चौधरी ने सभी को लोक पर्व ‘‘हरेला‘‘ की शुभकामनाएं एवं बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज मनुष्य अपनी सुख-सुविधाओं के लिए संसाधनों को बढ़ा रहा है, जिससे प्र.ति का दोहन हो रहा है तथा वनों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सभी की जन सहभागिता से वृक्षारोपण किया जाना नितांत आवश्यक है। ताकि जो जल संकट की समस्या उत्पन्न हो रही है, वह समस्या उत्पन्न न होने पाए और आने वाली पीढ़ी को जल संकट से बचाया जा सके। इसके लिए यह जरूरी है कि जिन वृक्षों का रोपण किया जा रहा है, उनके संरक्षण एवं संवर्धन की भी जिम्मेदारी लेनी नितांत आवश्यक है।

जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह ने ‘‘हरेला पर्व‘‘ की सभी को शुभकामनाएं एवं बधाई दी। उन्होंने कहा कि जल के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सभी को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है तथा हमें अपने जल धाराओं के संरक्षण के लिए चाल खाल, खंतियों का निर्माण आदि द्वारा करते हुए पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सभी को इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है, ताकि जो पेयजल की समस्या उत्पन्न हो रही है उस समस्या के निदान के लिए सभी को वृक्षारोपण करना आवश्यक है तथा उनकी सुरक्षा की भी जिम्मेदारी जरूरी है।

प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु ने कहा कि जनपद में जल स्रेतों एवं जल धाराओं के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सरकार के निर्देशों के अनुपालन में वृहद वृक्षारोपण रोपण अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें वन मंत्री के निर्देश हैं कि वन विभाग के सभी प्रभागों में ‘‘हरेला वन‘‘ की स्थापना करते हुए वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम 15 अगस्त तक जारी रहेगा, जिसमें विभिन्न प्रजाति व चारापत्ती पौधों का रोपण किया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशों के क्रम में जनपद में वन विभाग एवं सभी विभागों की सहभागिता से पर्यावरण के संरक्षण एवं संर्वर्द्धन तथा जल स्रेतों को संरक्षित करने के लिए वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत लगभग 2 लाख 50 हजार वृक्षों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें ग्राम्य विकास विभाग में मनरेगा के तहत जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए चाल खाल, खंतियों का निर्माण आदि कार्य किया जाएगा तथा इसमें सभी की जन सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि आज आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न प्रजातियों के 300 पौधों का रोपण किया गया, जिसमें आंवला, जामुन, अमरूद, दाड़िम, कचनार, अमलताश, बांस आदि पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर जवाड़ी एवं दरमोला महिला मंगल दल की महिलाओं की ओर से स्वागत गीत एवं नुक्कट नाटक, कविता एवं सांस्.तिक कार्यक्रम की सुंदर प्रस्तुति दी गई तथा कवि जगदंबा चमोला, ओमप्रकाश सेमवाल एवं पुरूषोत्तम भट्ट द्वारा भी पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के लिए कविता पाठ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन कवि ओमप्रकाश सेमवाल ने किया।

 इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य भारत भूषण भट्ट, प्रधान ग्राम जवाड़ी पार्वती नौटियाल, दरमोला संत लाल, जिला विकास अधिकारी अनिता पंवार, मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद प्रसाद सिमल्टी, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, जिला युवा कल्याण अधिकारी शरत सिंह भंडारी, जिला पूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल, खंड विकास अधिकारी जखोली दिनेश मैठाणी, सूचना अधिकारी रती लाल शाह सहित संबंधित अधिकारी एवं महिला मंगल दल, क्षेत्रीय जनप्रतिधि सहित छात्र-छात्राएं एवं स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *