अनुपयोगी भूमि पर मिलेट्स उत्पादन को मिले बढ़ावा

न्यूज़ सुनें

कृषि विभाग के वाषिर्क एक्शन प्लान के लिए राज्य स्तरीय अनुमोदन समिति की बैठक
देहरादून। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में सचिवालय में कृषि विभाग के लिए वाषिर्क एक्शन प्लान के लिए गठित राज्य स्तरीय अनुमोदन समिति की बैठक हुई।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि प्रदेशभर की अनुपयोगी भूमि को चिह्नित कर उसमें मिलेट्स मंडुआ, झंगोरा, स्थानीय दालों की खेती को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने मिलेट्स की खेती को राज्य में प्रोत्साहित करने के लिए एक्शन प्लान पर युद्धस्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं कि राज्य में महिलाएं कृषि कायरे में अधिक संख्या में संलग्न है।

इसलिए फार्म मशीनरी का विकास महिलाओं की सुविधाओं के अनुकूल किया जाए। सीएस ने क्राप कटिंग में अधिक से अधिक तकनीक, सेंसर व ड्रोन के उपयोग के निर्देश दिए ताकि तहसील और ग्राम स्तर पर पटवारी आदि की कमी को पूरा किया जा सके।

मुख्य सचिव ने राज्य में सरकारी निर्माण एवं विद्यालयों के भवनों के निर्माण में अधिक से अधिक बांस  के उपयोग को प्रोत्साहित करने और एक्शन प्लान बनाने की निर्देश दिए। एक्शन प्लान में सोयल हेल्थ कार्ड के डिजिटाइजेशन तथा किसानों को सभी तरह की सूचनाए उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल एप विकसित करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में सचिव विनोद कुमार सुमन, अपर सचिव विजय कुमार जोगदंडे,  विनीत कुमार सहित कृषि एवं उद्यान विभाग के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *