बजट से उत्तराखंड का कृषि व  पर्यटन होगा मजबूत : रवि शंकर

न्यूज़ सुनें
केंद्रीय गरीबों व किसानों के लिए कल्याणकारी और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने वाला
देहरादून। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि केंद्रीय बजट सर्वव्यापी व सर्वस्पर्शी है जो देश के गरीबों व किसानों के लिए कल्याणकारी और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने वाला है। उन्होंने कहा श्री अन्न योजना, कृषि, पर्यटन, इन्फ्रास्ट्रक्चर में बजट के प्रावधान से उत्तराखंड के विकास को भी मजबूती मिलेगी।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय में आयोजित  देशव्यापी बजट चर्चा अभियान के तहत हुई पत्रकार वार्ता में रविशंकर प्रसाद ने कहा  प्रधानमंत्री मोदी की सरकार जब कुछ कहती है तो कर दिखाती है। आज यूक्रेन-रूस युद्ध से पूरा वि प्रभावित है। फिर भी भारत अपने को संभाल कर विकास की ऊंचाइयों पर तेजी से छू रहा है। अंतरराष्ट्रीय निगरानी कोष ने अपने टिप्पणी में कहा है कि भारत की विकास दर 6.8 रहने वाली है।
प्रसाद ने कहा कि बजट में कृषि विकास के लिए 20 लाख करोड़ का क्रेडिट अब तक की सबसे अधिक व्यवस्था है। टेक्नोलॉजी का प्रयोग अधिक हो इसके लिए स्टार्ट-अप मूवमेंट को कृषि में लाया जाएगा। उम्मीद है कि उत्तराखंड के प्रतिभा संपन्न नौजवान कृषि में सक्रिय होंगे और स्टार्ट-अप का लाभ उठाएंगे । उन्होंने बताया कि सहकारिता के क्षेत्र में 63 हजार करोड़ की बजट में व्यवस्थता डिजिटाइजेशन व अन्य योजनाओं का लाभ उत्तराखंड को भी मिलेगा । मत्स्य पालन को 6000 करोड़, मोटा अनाज यानि श्री अन्न योजना के लिए भी बड़ा प्रावधान किया गया है। पीएम का भारत के मिल्ट को दुनिया भर में पहुंचाने के लक्ष्य का सबसे अधिक लाभ उत्तराखंड को मिलेगा।  इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़, ते रेलवे के लिए 2 लाख 40 हजार करोड़ में से 5004 करोड़ अकेले उत्तराखंड के लिए मिला है।  नौजवानों के लिए 30 स्किल इंडिया डिजिटल सेंटर खुलेंगे, जिससे अगले 3 सालों में 47 लाख युवाओं को स्टाइपेंड मिलेगा। देश के 150 मेडिकल कॉलेज में नसिर्ंग कॉलेज खुलेंगे। इसी के तहत 3 से 4 नसिर्ंग कॉलेज उत्तराखंड को भी मिलेंगे। आयकर सीमा में सात लाख तक की छूट का बड़े वर्ग का फायदा मिलेगा
अगले एक वर्ष तक 80 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था की गई है। देशभर में 220 करोड़ टीके मेक इन इंडिया मुहिम के तहत लगाए गए और 80 देशों को निर्यात भी किए ।  2014 में दो मोबाइल फैक्ट्रीज से बढ़कर आज 270 मोबाइल फैक्ट्री हैं। बजट में महिलाओं को अगले 2 वर्ष तक जमा राशि पर 7.5 फीसदी ब्याज देने की व्यवस्थता की गई है।
उन्होने कहा सबसे अच्छी बात है, प्रधानमंत्री की अपील पर ज्यादा से ज्यादा लोगों ने टैक्स पे करना शुरू किया। 2021 में 6 करोड़ 97 लाख लोगों और 2223 में 7 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनकम टैक्स फाइल किया है। इस मौके पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट, कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल, डॉ. धन सिंह रावत, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान, प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश कोली, विधायक अनिल नौटियाल, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी राजेन्द्र नेगी, माणिक निधि शर्मा, संजीव वर्मा, प्रदेश प्रवक्ता विनोद सुयाल, मधु भट्ट, हनी पाठक आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *