चारधाम यात्रियों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार गंभीर: सीएम

न्यूज़ सुनें

चारधाम यात्रा मागरे पर 50 हेल्थ एटीएम का लोकार्पण
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में चारधाम यात्रा मागरे पर हेवलेट पैर्कड एंटरप्राइज( एचपीई) के सीएसआर के तहत प्रदान किये जाने वाले 50 हेल्थ एटीएम (क्लाउड सक्षम हेल्थ कियोस्क ) का लोकार्पण किया। इस अवसर पर एचपीई व स्वास्थ्य विभाग के बीच मानसरोवर यात्रा के लिए कुमांऊ में 25 हेल्थ एटीएम स्थापित करने के लिए एमओयू किया गया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों को सुलभ और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से कार्य कर रहे हैं। यात्रा मागरे व दूरदराज क्षेत्रों में लगाए जा रहे हेल्थ एटीएम यात्रियों तथा स्थानीय जनता के लिए अत्यन्त लाभकारी सिद्ध हो रहे हैं। हाल ही में राज्य के विभिन्न स्थानों में स्थापित किए गए हेल्थ एटीएम के माध्यम से अभी तक 1700 से अधिक लोग अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवा चुके हैं। लोगों को हेल्थ एटीएम का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हेल्थ एटीएम का सुचारू संचालन व देखभाल भी आवश्यक है। ये वन-स्टॉप डिजिटल टच प्वाइंट एकीकृत मशीनें होंगी। यह  क्लाउड सक्षम हेल्थ कियोस्क हरिद्वार से शुरू होने वाले चार धाम यात्रा के विश्राम स्थलों में लगाए गए हैं।

हेल्थ क्योस्क एक टच स्क्रीन हार्डवेयर है जिसे स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के प्रबंधन के लिए डिजाइन किया गया है और यह लोगो को किसी भी इंटरनेट से जुड़े वेब ब्राउजर के माध्यम से 24 घंटे सातों दिन अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देता है। इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार, अपर सचिव अमनदीप कौर, महानिदेशक स्वास्थ्य विभाग डॉ. विनीता शाह, एमडी एचपीई सोम सत्संगी, एचपीई सीएसआर सुशील भाटला तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

हेल्थ एटीएम यानी क्लाउड सक्षम हेल्थ कियोस्क मशीन पंद्रह मिनट के भीतर रोगी की ऊंचाई, वजन, शरीर का तापमान, रक्त ग्लूकोज, रक्तचाप, इनवेसिव और गैर-आक्रामक रक्त  परीक्षण, हृदय जांच और ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल सहित 70 से अधिक मेडिकल टेस्ट की तुरंत रिपोर्ट दे सकता है। यह अपनी टेलीमेडिसिन परामर्श सुविधा के माध्यम से रोगियों को स्पेशलिस्ट और प्रमाणिक डक्टरों और अस्पतालों से सवरेत्तम उपचार के लिए परामर्श देने में भी मदद कर सकता है।  इन मशीनों का तीन घंटे तक का पावर बैकअप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *