चार मंजिला मकान में रसोई गैस सिलेंडर फटने से चार बच्चियां जिंदा जली

न्यूज़ सुनें

त्यूणी। देर शाम त्यूणी बाजार में पुल के पास एक चार मंजिला मकान में रसोई गैस सिलेंडर में आग लगने के कारण सिलेंडर फट गया। इससे चौथी मंजिल धू-धूकर जलने लगी। चौथी मंजिल में तीन परिवार रहते हैं। मकान में आग लगने से चार बच्चियां की जिंदा जलकर मौत हो गयी। बच्चों के मां बाप किसी तरह से बचकर बाहर निकल आये और आग में फंसे अपने बच्चों को तलाशते रहे।
देर शाम करीब चार बजे चौथी मंजिल में रहने वाले एक घर में रसोई गैस सिलेंडर में गैस समाप्त होने पर परिजन सिलेंडर बदल रहे थे। नया सिलेंडर लीकेज जोने से अचानकआग लग गयी, जिसके वह फट गया और पूरे मकान में आग लग गयी। देखते ही देखते मकान धू-धूकर जलने लगा। पूरे मकान में धुंआ फैल गया, जिससे कहीं कुछ दिखाई नहीं दे रहा था।

इस दौरान चौथी मंजिल में रहने वाले परिवारों में अफरा-तफरी मच गयी। सभी अपनी अपनी जान बचाकर भागने लगे, इसमें रहने वाले तीनों परिवार बच निकले। एक महिला अपने बच्चे को किसी तरह से बचाकर बाहर ले आयी। हालांकि इस दौरान बच्चे को बचाने में महिला खुद बुरी तरह से झुलस गयी। लेकिन चार बच्चियां आग में फंस गयी। बताया जा रहा है कि चारों बच्चियों की आग में जिंदा जलकर मौत हो गयी। इनमें सोनम नौ वषर्, रिद्धी दस वषर्, मिस्ट्री पांच वर्ष व सेजल ढाई वर्ष शामिल हैं।

एसडीएम कालसी, सीओ विकासनगर, एसपी देहात सहित पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी घटना स्थल के लिए रवाना हो गये हैं। वहीं दमकल विभाग व स्थानीय पुलिस की लापरवाही के चलते लोगों में भारी आक्रोश है। स्थानीय ग्रामीणों का गुस्सा दमकल विभाग के कर्मियों पर फूट पडा। उन्होंने दमकल विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी व प्रदर्शन किया। घटना के विरोध में देररात्रि तक लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी रहा।

लोगों के अनुसार आग बुझाने के लिए आई त्यूनी दमकल की गाड़ी में कुछ ही लीटर पानी था, जो कि आग बुझाने के लिए अर्पाप्त था। अगर दमकल विभाग की गाड़ी में पर्याप्त पानी होता तो शायद आग को समय रहते बुझाया जा सका होता और इतनी बड़ी जनहानि नहीं होती और बच्चों को सकुशल बचाया जा सकता था।

पूर्व नेता प्रतिपक्ष व चकराता के विधायक प्रीतम सिंह ने घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उधर फायर मोरी व रोहडू से फायर ब्रिगेड की गाडियां आकर आग बुझाने में लगी हैं। हिमाचल प्रदेश से पंप मंगाकर टौंस नदी से पानी को सीधे पंप कर आग बुझाने का काम किया जा रहा है। इसके बावजूद आग इतना भीषण रूप ले चुकी है कि देर रात नौ बजे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *