सीएम धामी ने आम बजट को बताया ऐतिहासिक

न्यूज़ सुनें

कांग्रेस के सवाल पर बोले- निराश लोगों को निराशाजनक ही लगेगा
देहरादून। मंगलवार यानी 23 जुलाई को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2024 पेश किया। इस बजट को जहां एक ओर सत्ताधारी पार्टी ऐतिहासिक और समावेशी बजट करार दे रही है तो वहीं, विपक्षी दल इस गठबंधन बचाओ बजट बता रही है।

सदन में बजट पेश होने के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसे एक ऐतिहासिक, दूरदर्शी, समावेशी और सर्वग्राही बजट बताया है। उन्होंने कहा कि अगले पांच सालों के अंदर किस तरह से कम होने वाले हैं किस तरह से विकास की योजनाएं संचालित होंगी, यह बजट उसका एक स्वरूप है।

हर नागरिक को राहत देने वाला बजट
सीएम धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जो विकसित भारत का संकल्प है, उसको सिद्ध करने में यह बजट मद्दगार साबित होगा। मोदी सरकार का यह लोक कल्याणकारी बजट है। यह आम बजट देश के हर नागरिक को राहत देने वाला बजट है। इस बजट में देश के युवा, गरीब, श्रमिक और महिलाओं समेत सभी वगरें का विशेष रूप से चिंता करते हुए समावेश किया गया है। सभी को आगे बढ़ाने के लिए इसमें नियोजन किया गया है। साथ ही कहा कि जनता ने एनडीए सरकार को लगातार तीसरी बार देश में सेवा करने का अवसर इसलिए दिया है। क्योंकि, एनडीए सरकार संवेदनशील और विकास की दृष्टि से काम करने के साथ ही आम आदमी के जीवन में खुशहाली लाने का काम पिछले 10 सालों से कर रही है।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में देश हर दृष्टि से मजबूत हुआ है,जिसके तहत, लोक कल्याणकारी योजनाएं, विदेश नीति, इंफ्रास्ट्रर, डेवलपमेंट कार्य समेत सभी के उत्थान को लेकर काम किए गए हैं। ऐसे में इस आम बजट में 9 मुख्य प्राथमिकताएं हैं, जिसमें सभी सेक्टरों को शामिल करते हुए समग्र विकास को केंद्र बिंदु में रखा गया है। केंद्र सरकार का एक ही उद्देश्य है कि आगामी 2047 तक भारत देश विकसित देशों में शामिल हो जाए। लिहाजा, पिछले 10 सालों में जो तेजी से देश में विकास की यात्रा चली है, वह यात्रा भविष्य में और तेज गति से आगे बढे इस आम बजट में 9 प्रमुख प्राथमिकताओं में कृषि, रोजगार, सोशल जस्टिस, मैन्युफैरिंग व सर्विस, अर्बन एंड डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रर, इनोवेशन रिसर्च एंड डेवलपमेंट शामिल हैं।

सीएम धामी ने कहा कि इस आम बजट में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना को विस्तार दिया गया है। अभी तक यह योजना तीन चरणों में काम कर रही थी। अब चौथे चरण को भी लाया जाएगा, जिसका बड़ा फायदा विशेष रूप से उत्तराखंड जैसे हिमालय राज्यों को मिलेगा। इसके अलावा इस आम बजट में दैवीय आपदा से होने वाले नुकसान के लिए विशेष पैकेज देने की घोषणा की गई है और खासकर इसमें उत्तराखंड राज्य का जिक्र किया गया है।

उत्तराखंड आपदा के लिए विशेष पैकेज की घोषणा
आम बजट में दैवीय आपदा से होने वाले नुकसान के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की गई है,जिसके सवाल पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आपदा मानकों के अनुसार भारत सरकार लगातार उत्तराखंड राज्य को सहायता करती रही है, लेकिन इस बार बजट भाषण में ही दैवीय आपदा से होने वाले नुकसान के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की गई है। लिहाजा, उत्तराखंड राज्य को नुकसान की क्षतिपूर्ति में काफी सहायता मिलेगी।

आम बजट पर विपक्ष के सवाल पर सीएम धामी का जवाब
आम बजट पर विपक्ष की ओर से लगातार उठाए जा रहे सवाल पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि जिनके मन में निराशा होगी, उनका हर जगह निराशा ही दिखेगी। भारत आज दुनिया को दिशा देने वाला देश बन रहा है। पूरी दुनिया भारत देश का मान सम्मान कर रही है, लेकिन कांग्रेस को निराश दिखाई दे रही है।

क्योंकि, कांग्रेस लोकसभा चुनाव में सिर्फ 99 सीटें जीतकर अपने आप को वि विजेता जैसा घोषित कर रही है। लिहाजा, उनके लिए यह निराशा ही है। इसके साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा इस बात पर जोर देते रहें कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विास और सबका प्रयास। ऐसे में जिन राज्यों में विकास की आवश्यकता है, उसके अनुरूप बजट में प्रावान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *