स्कूलों में नई शिक्षा नीति सबसे पहले लागू की : धामी

न्यूज़ सुनें
खटीमा पहुंचे सीएम ने शिक्षा भारती आदर्श स्कूल के वार्षिक समारोह में किया प्रतिभाग
खटीमा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने एक दिवसीय दौरे पर अपने गृह क्षेत्र खटीमा पहुंचे। जहां उन्होंने शिक्षा भारती आदर्श स्कूल के वार्षिक समारोह का शुभारम्भ दीप जलाकर कर किया। उन्होने शिक्षा भारती आदर्श स्कूल के वार्षिक समारोह अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आशा है कि यह संस्थान शिक्षा के क्षेत्र मे सफलता के नित-नए आयाम स्थापित करेगा।उन्होने कहा कि विद्यालय के इस समारोह कार्यक्रम में आप सभी के बीच आकर मैं अभिभूत हूं। आप लोगों के बीच आकर मै अपने छात्र-जीवन की स्मृतियों में पहुंच गया हूं। उन्होने कहा कि बचपन का वो समय, वो दौर अलग ही था, रोज लगता था, हम ये बनेंगे हम वो बनेंगे आप लोगों को भी लगता होगा। उन्होने कहा कि हमारी संस्कृति में शिक्षा ग्रहण करने का अर्थ केवल किताबी ज्ञान अर्जित करने तक सीमित नहीं है। यह एक ऐसी यात्रा है जिसमें हम स्वयं की और अपने अस्तित्व की खोज करते हैं। एक व्यक्ति के रूप में हमारे सर्वागीण विकास और एक श्रेष्ठ समाज के निर्माण में शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण तत्व है।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज नए भारत का निर्माण हो रहा है। जिसके अंतर्गत देा में अभूतपूर्व विकास कार्य किए जा रहे हैं। उन्होने कहा वर्ष 2020 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा वर्तमान समय के अनुसार बनाई गई नई शिक्षा नीति को हमारे सम्मुख रखा गया। जिस पर राज्य द्वारा तत्परता से कार्य किया गया। उन्होने कहा नई शिक्षा नीति से स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा को नए आयाम प्राप्त होंगे।  इससे सभी वर्ग के लोगों को समानता के आधार पर शिक्षा प्राप्त करने के अवसर भी मिलेंगे।

सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड देश का प्रथम राज्य है जिसने स्कूली शिक्षा में नई शिक्षा नीति को लागू किया है। उन्होने कहा हमारी सरकार वर्ष 2025 तक उत्तराखण्ड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के अपने ’’विकल्प रहित संकल्प’’ को पूर्ण करने हेतु प्रतिबद्ध है। इस दौरान स्कूल प्रबन्धक भास्कर जोशी, रमे चन्द्र जाश्ेी, गणोश चन्द्र जोशी, जिलाधिकारी युगल किशोर पंत, एसएसपी मंजूनाथ टीसी, सीडीओ विशाल मिश्रा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *