सीएम ने सरस आजीविका मेले का किया उद्घाटन

न्यूज़ सुनें

टनकपुर। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने टनकपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार एवं उत्तराखंड राज्य विकास ग्रामीण आजीविका मिशन ग्राम्य विकास विभाग उत्तराखंड के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सरस मेले का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया।  कार्यक्रम में नन्दा कावैन्ट स्कूल टनकपुर के बच्चों ने स्वागत गीत से धामी का स्वागत किया। उसके बाद राजकीय बालिका इंटर कालेज, टनकपुर के बच्चों ने प्रस्तुति दी।
उन्होंने सरस आजीविका मेले में पहुंचे लोगों का स्वागत व अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि सरस आजीविका मेला अपने-आप में विशिष्ट है, क्योंकि इसका स्वरूप जहां एक ओर मेले जैसा है वहीं यह व्यापारिक और स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्य कर रहे युवाओं और महिलाओं को अपने कार्य का प्रदर्शन करने का एक मंच भी प्रदान करता है।
उन्होंने कहा कि यहां उपस्थित महिला संगठनों की सक्रिय भागीदारी, स्थानीय उत्पादों से सजे उत्तराखण्ड राज्य के लगभग 100 से अधिक महिला समूहों के स्टालों का प्रदर्शन तथा महिलाओं का विपणन कौशल इस बात का संकेत है कि महिलाओं को प्रदेश की आर्थिकी से जोड़ने हेतु सरकार के प्रयास ठीक दिशा में हैं। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2023 को मीलेट वर्ष की संज्ञा दी है और यह गर्व की बात है कि मीलेट मतलब मोटा अनाज जैसे मंडवा, झींगुरा जैसे आदि अनाजों की पारंपरिक खेती हमारे प्रदेश में होती है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पलायन जैसी वृहद समस्या के निराकरण के लिए भी निरंतर प्रयासरत है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लोकल उत्पादों को बढ़ावा ध्बाजार देने के लिए 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन अंतर्गत चंपावत नगर में हिमाद्री इंपोरियम केंद्र का जल्द निर्माण किए जाने, लोहाघाट में रामलीला मंदिर के समीप एक सांस्कृतिक मंच का निर्माण किए जाने, सरस मेले में विभिन्न संसाधनों हेतु विधायक निधि से 20 लाख रुपए देने की घोषणा की।’
इस अवसर पर बाल विकास मंत्री एवं जनपद प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि आजीविका को मूल बिंदु रखते हुए आज इस मेले का आगाज हुआ है जिसकी सभी को बहुत बहुत बधाई।   इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष टनकपुर विपिन कुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष बनबसा रेनू अग्रवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष निर्मल महरा, प्रदेश मंत्री भाजपा हेमा जोशी पूर्व दर्जा मंत्री हयात सिंह महरा, शिवराज सिंह, शंकर पांडेय, दीपक पाठक, हषर्वर्धन रावत,श्याम नारायण पांडेय, सतीश पांडे, प्रकाश तिवारी, दीपक रजवार, डीएम नरेंद्र सिंह भंडारी, पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, सीडीओ  राजेंद्र सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन आरजे काव्य एवं  हेमंत बिष्ट  द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *