धामी ने किया विख्यात पूर्णागिरि मेले का शुभारंभ

न्यूज़ सुनें
शारदा में राफ्टिग का भी लिया लुत्फ
टनकपुर। उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेले की शुरुआत हो गई है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंत्रोच्चारण के बीच किया। शुभारंभ के समय पूरा वातावारण भक्तिपूर्ण हो गया। चहुओर मां के जयकारे से लोग जश्न मनाने लगे। सीएम ने कहा कि वे पूर्णागिरि मांता से प्रदेश की सुख शान्ति की कामना के लिए आए हैं। इसके साथ ही करीब 20 हजार लोगों ने पूर्णागिरि के दर्शन किए।बृहस्पतिवार को उदघाटन मौके पर सीएम ने पूर्णागिरि मार्ग से ककराली गेट, टनकपुर से मां पूर्णागिरि धाम तक यात्रा मार्ग तक स्ट्रीट लाइट लगाने का एलान किया। उन्होंने पूर्णागिरि धाम में लगने वाले मेले की व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन हेतु मंदिर समिति को अनुदान देने का भी भरोसा दिया। उन्होंने टनकपुर जौलजीबी मोटर मार्ग के बाटनागाड़ में पुल का निर्माण किए जाने, भैरव मंदिर में स्थाई पुलिस चौकी बनाए जाने, पूर्णागिरि क्षेत्र को इको टूरिज्म हब के रूप में विकसित किए जाने, टनकपुर शारदा नदी के तट पर कर्मशाला का निर्माण किए जाने, बनबसा में मुक्तिधाम का निर्माण किए जाने, बनबसा खटीमा सितारगंज होते हुए टनकपुर से राजस्थान खाटूश्याम के लिए बस सेवा शुरू किए जाने, चम्पावत पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात हेतु रात्रि में भी खोले जाने, राजकीय प्राथमिक विद्यालय भजनपुर में एक फ्लोर और चार अतिरिक्त  कक्ष बनाये जाने, चंपावत में साइंस सिटी का निर्माण किए जाने, श्री पूर्णागिरी मंदिर घाटी क्षेत्र में हेलीपेड का निर्माण, आदि कैलाश, ओम पर्वत की यात्रा को जाते वक्त अल्मोड़ा से एवं चम्पावत के रास्ते यात्रा को वापस लाए जाने की घोषणा का भी एलान किया।

मुख्यमंत्री सभी लोगों को बधाई भी दी। उन्होंने कहा पूर्णागिरि मेला उत्तर भारत का प्रसिद्ध मेला है जहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु विभिन्न स्थानों से आते हैं। उन्हें प्रत्येक सुविधा मुहैया कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि केदारखंड के मंदिरों को विकसित करने के साथ ही हम मानसखंड करिडोर को भी विकसित करने कि दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। जिसके अंतर्गत कुमांऊ के गोलज्यू मंदिर, पाताल भुवनेर, कोट भ्रामरी, देवीधुरा, र्केचीधाम, बाल सुंदरी तथा मां पुण्यागिरी मंदिर सहित अनेक मंदिरों को चिति किया गया है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर  कर्तव्य पथ में मानसखंड करिडोर पर आधारित हमारी झांकी को पहली बार प्रथम पुरस्कार मिला।

उन्होंने एक बार फिर दावा किया कि राज्य सरकार उत्तराखंड के पौराणिक धार्मिक स्थलों को वि स्तर पर पहचान दिलाने के साथ साथ विकास के ऐसे नए नए आयाम स्थापित करें जिससे उत्तराखंड का नाम पूरे देश में गूंजे। प्रधानमंत्री  के दिशा निर्देशन में हमारी सरकार आज उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए विकल्प रहित संकल्प के मंत्र के साथ निरंतर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री श्री धामी द्वारा ने समूह की महिलाओं द्वारा पूर्णागिरि धाम हेतु तैयार किए गए प्रसाद  तथा प्रसाद रखने हेतु समूह की महिलाओं द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत पीरुल की टोकरी भी लांच की। बाद में उन्होंने शारदा में राफ्टिंग का भी लुत्फ लिया।

इस मौके पर मौजूद सांसद अजय टम्टा जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय, भाजपा जिला अध्यक्ष निर्मल महरा, पूर्णागिरि मंदिर समिति के अध्यक्ष किशन तिवारी , भाजपा प्रदेश मंत्री हेमा जोशी, नगर पालिका अध्यक्ष टनकपुर विपिन कुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष बनबसा रेनू अग्रवाल, जिला अधिकारी नरेंद्र भंडारी, पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *