इग्नू ने शुरू किया चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम

न्यूज़ सुनें

देहरादून। इग्नू ने शैक्षणिक सत्र जनवरी 2024 से चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू कर दिया है। छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रमों में पढाई का मौका मिलेगा।  इसमें छात्रों को मल्टीपल एंट्री एग्जिट का मौका मिलेगा अर्थात एक साल के बाद  प्रमाण पत्र, दो साल के बाद डिप्लोमा, तीन साल के बाद डिग्री और चार साल के बाद ओनर्स (रिसर्च) की डिग्री मिलेगी।

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डा. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि इग्नू में जनवरी से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरुप स्नातक के 17 प्रोग्राम में चार वर्षीय डिग्री कार्यक्रम शुरू हो चुके हैं। चार वर्षीय स्नातक डिग्री प्रोग्राम में चार वर्ष में 160 क्रेडिट अर्जित करने होंगे। इन चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रमों में छात्र एक साथ मेजर डिग्री के साथ दूसरी माइनर डिग्री की पढ़ाई भी कर सकेंगे। दोनों डिग्री के क्रेडिट उनकी मुख्य डिग्री में जुड़ेंगे।

सभी छात्रों को अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट का लाभ मिलेगा। इग्नू ने जनवरी 2024 सत्र में बीए-जी तथा बीएससी-जी के स्थान पर तीन विषयों के साथ स्नातक कार्यक्रम बीए-एम, बीएससी-एम प्रारंभ किया है। यह पहली बार है कि जब इग्नू में तीन विषयों के साथ स्नातक कार्यक्रम उपलब्ध होंगे। इसका लाभ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे या अध्यापक क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने वाले शिक्षर्थियों को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *