कपाट बंद होने से एक दिन पहले गर्भगृह को कर दिया स्वर्णमंडित

न्यूज़ सुनें
गर्भगृह की दीवार, जलेरी व छत को 550 सोने की परतों से दिया नया रूप
रुद्रप्रयाग। भगवान आशुतोष के द्वादश ज्योतिलिर्ंगों में ग्याहरवें केदारनाथ धाम के गर्भगृह को कपाट बंद होने से पहले स्वर्णमंडित कर दिया गया है। गर्भगृह की दीवार, जलेरी व छत को 550 सोने की परतों से नया भव्य रूप मिला है। एएसआई के दो अधिकारियों की नजरों के सामने यह कार्य पूरा किया गया है।
बता दें कि महाराष्ट्र के एक दानीदाता के सहयोग से श्री बद्ररीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने गर्भगृह की साज-सज्जा की यह अभिनव पहल की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ भ्रमण से पूर्व भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान व केंद्रीय भवन अनुसंधान रुड़की और भारतीय पुरातत्व सव्रेक्षण विभाग विभाग के छह सदस्यीय दल ने धाम पहुंचकर मंदिर के गर्भगृह का निरीक्षण किया था। विशेषज्ञों की रिपोर्ट के बाद तीन दिन पूर्व केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में सोने की परत लगाने का काम शुरू किया गया। भारतीय पुरातत्व सव्रेक्षण विभाग के दो अधिकारियों की देख-रेख में दानीदाता के सहयोग से केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह, जलेरी व छत पर सोने की परत लगाने का काम किया गया, जो पूरा किया गया। 19 मजदूरों ने मंदिर के गर्भगृह को नया रूप दिया है, जिन्होंने सोने की 550 छोटी-बड़ी परतें दीवारों, जलेरी और छत पर लगाई।
अब आगामी यात्राकाल में पहले दिन से धाम पहुंचने वाले श्रद्धालु स्वर्णमंडित गर्भगृह में अपने आराध्य बाबा केदार के दर्शन करेंगे। इस वर्ष जुलाई के आखिरी सप्ताह में महाराष्ट्र के दानीदाता ने बद्ररीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति को केदारनाथ मंदिर का गर्भगृह स्वर्णमंडित करने के लिए आग्रह किया था।
इसके बाद चार अगस्त को बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने शासन से गर्भगृह की साज-सज्जा की अनुमति के लिए पत्र भेजा था। करीब ढाई माह में सभी औपचारिकताएं पूरी करने और भारत सरकार से धर्मस्व व पर्यटन सचिव के हस्तक्षेप के बाद केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित किया गया है। बीकेटीसी के ईओ रमेश चंद्र तिवारी ने कहा कि केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को सोने की परतों से साज-सज्जा का काम पूरा हो गया है। कपाट बंद से पहले यह काम पूरा कर लिया गया है। केदारानाथ् मंदिर के गर्भगृह में सोने की परत लगाये जाने से आगामी वर्ष से यात्राकाल में आने वाले बाबा के भक्तों को भी नई अनुभूति प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *