महिला होमगार्ड भर्ती को युवतियां दिखा रही उत्साह

न्यूज़ सुनें

अब तक 1700 महिलाओं अथवा युवतियों ने किया आवेदन
चमोली। चमोली जिले में 32 महिला होमगार्ड की भर्ती के लिए अब तक 1700 आवेदन आ चुके हैं।  चमोली जिले में महिला होमगार्ड के 32 पदों पर भर्ती निकली है। इसके तहत अनारक्षित (यूआर) में 17, एससी में 7, आर्थिक रू प से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) में 3, एसटी में 1 तथा ओबीसी वर्ग में 4 की भर्ती होनी है।

भर्ती के लिए आवेदन 23 अगस्त तक मांगे गए हैं। होमगार्ड की भर्ती निकलते ही युवतियों ने भर्ती को लेकर खासा उत्साह दिखाया है। पहले तक इस तरह का उत्साह पुरू ष भी नहीं दिखाते थे। इस बार भर्ती को लेकर होमगार्ड दफ्तर से लेकर कंप्यूटर सेंटरों अथवा जनसेवा केंद्रों में महिला अभ्यर्थियों की दस्तावेज तैयार करने को लेकर खासी भीड़ जुटी है। इससे होमगार्ड मे भर्ती के लिए युवतियों के उत्साह का संकेत भी मिल रहा है।

होमगार्डस के जिला कमांडेंट श्यामेंद्र कुमार साहू ने बताया कि सोमवार तक करीब 1700 महिलाओं ने होमगार्ड कार्यालय में आवेदन पत्र जमा किए हैं। उन्होने कहा कि अभी 2 दिन और शेष हैं। इसलिए इस संख्या में बढोतरी की पूरी संभावना है। महिलाओं और युवतियों के भर्ती को लेकर उत्साह के पीछे यही तर्क दिया जा रहा है कि आउटसोर्स के माध्यम से लिपिक अथवा कनिष्ठ अभियंताओं तक की भर्ती में मानदेय काफी कम है। आउटसोर्स एजेंसी से लग रही नौकरी स्थाई तौर पर भी नहीं मिल रही है। इसके चलते महिलाओं अथवा युवतियों ने होमगार्ड की राह पकड़ ली है।

बताया जा रहा है कि होमगार्ड में मानदेय अन्य के मुकाबले काफी अधिक होने और स्थायित्व को लेकर युवतियां उत्साह दिखा रही हैं। स्नातक और स्नातकोत्तर उपाधिधारक युवतियां होमगार्ड में भर्ती के लिए कहीं कोई हिचक नहीं दिखा रही हैं। इसके चलते अब चयन प्रक्रिया भी एक चुनौती बन गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *