पेपर लीक, पटवारी भर्ती परीक्षा रद्द

न्यूज़ सुनें
अब यह परीक्षा फिर से 12 फरवरी, 2023 को आयोजित की जाएगी: आयोग
पेपर लीक का आरोपी आयोग का अनुभाग अधिकारी संजीव प्रकाश चतुव्रेदी निलंबित
देहरादून। पेपर लीक के बाद उत्तराखंड राज्य लोक सेवा आयोग ने 8 जनवरी, 2023 को हुई राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी-लेखपाल) परीक्षा- 2022 को रद्द कर दिया है। पेपर लीक कांड से अब यूकेएसएसएसी के बाद आयोग की विसनीयता पर सवाल खड़े हो गए हैं। आयोग की ओर से जारी बयान में दावा किया गया है कि पुलिस की एसटीएफ ने उसे प्रश्न-पत्र के कुछ प्रश्न लीक होने की सूचना प्रदान की गयी है। अब यह उपरीक्षा पुन: दिनांक 12 फरवरी, 2023 को आयोजित की जायेगी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ ने आयोग को बताया है कि आयोग के अनुभाग अधिकारी आरोपी संजीव प्रकाश चतुव्रेदी ने अपनी अभिरक्षा में रखे गये लगभग 380 प्रश्नों को अवैध रूप से अन्य आरोपियों को उपलब्ध कराया । इनमें परीक्षा के प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न सम्मिलित थे, जिनमें से कुछ प्रश्न आरोपियों को उपलब्ध कराए गए प्रश्नों में सम्मिलित थे।

पुलिस द्वारा प्रश्नगत प्रकरण में आरोपियों के विरूद्ध संगत धाराओं में एफआईआर दर्ज की गयी है। इसी क्रम में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये गये आयोग के कार्मिक संजीव प्रकाश चतुव्रेदी, अनुभाग अधिकारी, अतिगोपन-3 को आयोग द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। दिलचस्प बात यह है कि आयोग ने दावा किया है कि परीक्षा प्रक्रिया को अभेद्य बनाये जाने के लिए आयोग नेअगस्त, 2022 में राज्य के पुलिस महानिदेशक को गोपनीय ढंग से सतर्कता एवं स्थानीय अभिसूचना इकाई को आयोग में तैनात किये जाने एवं परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किये जाने के लिए पत्र भेजा था। स्अपर पुलिस महानिदेशक (सतर्कता) की उपस्थिति में आयोग के अधिकारियों के साथ बैठक कर सुझाव प्राप्त किये गये थे, जिन्हें आयोग द्वारा लागू किया है। लेकिन इसके बाद भी पेपर लीक हो जाने से आयोग की साख पर सवाल तो उठ ही गए हैं।

सहायक लेखाकार-लेखा परीक्षक परीक्षा अब 19 फरवरी को
देहरादून। 12 फरवरी, 2023 को पूर्व निर्धारित सहायक लेखाकार-लेखा परीक्षक परीक्षा-2022 अब दिनांक 19 फरवरी, 2023 को आयोजित की जायेगी। आयोग के मुताबिक इसके  अतिरिक्त  अन्य सभी परीक्षायें एवं साक्षात्कार आयोग द्वारा पूर्व में जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार आयोजित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *