राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव के लिए हिमालयन इंग्लिश स्कूल,घनसाली के 02 छात्राओं का चयन

न्यूज़ सुनें

सत्यप्रकाश ढौंडियाल
घनसाली/टिहरी गढ़वाल

उत्तराखंड राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद एवं समग्र शिक्षा अभियान की ओर से दिनाक़ 8,9 और 10 नवंबर को अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज कीर्तिनगर में आयोजित जिला स्तरीय विज्ञान महोत्सव टिहरी में हिमालयन इंग्लिश स्कूल, घनसाली के दो प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों का राज्य स्तर के लिए चयन हुआ है।

जिसके मुख्य मार्गदर्शक शिक्षक बॉबी प्रकाश श्रीयाल रहे है श्रीयाल के नेतृत्व में हिमालयन इंग्लिश स्कूल, घनसाली के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया और
महोत्सव में टिहरी जिले के सभी ब्लॉकों से लगभग 300से अधिक बाल वैज्ञानिकों ने प्रतिभाग किया ।

इस दौरान हिमालयन इंग्लिश स्कूल, घनसाली के बाल_वैज्ञानिक जूनियर वर्ग के उप विषय कम्प्यूटेशनल थिंकिंग में कक्षा 8 की आरुषि प्रथम स्थान पर रही तथा सीनियर वर्ग के उप विषय कम्प्यूटेशनल थिंकिंग में कक्षा 11 की निहारिका ने भी प्रथम स्थान प्राप्त किया।

हिमालयन इंगलिश स्कूल, घनसाली के निदेशक श्री एस के नौटियाल तथा सभी शिक्षकों ने विजेता समस्त प्रतिभागियों को शुभकामनाए दी ।
और कहा कि इस प्रकार की वर्कशॉप से अपने अंदर वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित होगा तथा शिक्षण के साथ-साथ अन्य पाठ्य सहगामी क्रियाकलापों में प्रतिभाग करने से आत्म विश्वास में वृद्धि के साथ व्यक्तिव का विकास भी होगा है।

इस उपलब्धि पर विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ एस सी राजपूत द्वारा कहा कि छात्र/छात्राओं में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने हेतु इस प्रकार के आयोजन मील के पत्थर साबित हो रहे है। बाल वैज्ञानिकों के अन्दर छुपी प्रतिभा को तरासने का कार्य _मार्गदर्शक शिक्षकों के द्वारा कुशलता पूर्वक किया जा रहा है जो इस कार्य को बखुबी कर रहे है। और उन्होंने मार्गदर्शक शिक्षक को इस हेतु बधाई के दी है।

साथ ही मार्गदर्शक शिक्षक बॉबी श्रीयाल ने कहा कि विज्ञान महोत्सव में बच्चों की वैज्ञानिक प्रतिभा के साथ कौशलता उभारने का भी मंच तथा समाज में व्याप्त अंधविश्वास एवं कुरीतियों को दूर करने का भी कार्य करता हो रहा है। उन्होंने स्टीव जॉब का उदाहरण देते हुए *‘अन्वेषण नियत करता है कि नेतृत्व क्षमता किस में होगी ’** और हमें अपनी कमियों क्षमता कौशल की भी पहचान कर उन्हें दूर करने का प्रयास किया जा सकता है।

पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी विद्यालय के निदेशक एस.के.नौटियाल के निर्देशानुसार एवं प्रधानाचार्य डॉ. एस.सी.राजपूत, उप प्रधानाचार्य गिरीश उनियाल एवं मार्गदर्शक शिक्षक तथा विद्यालय परिवार के सहयोग से सफलता प्राप्त हुई है।

आगे चयनित बाल वैज्ञानिक 18 से 20 नवंबर 2023 को राइंका रुड़की में होने वाले राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *