राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने किया वसंतोत्सव का उद्घाटन

न्यूज़ सुनें
राजभवन में महका फूलों का संसार, अनेक कार्यक्रम हुए आयोजित
देहरादून।  राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने पुष्पों की लड़ी काट कर एवं शांति के प्रतीक रंगीन गुब्बारों को हवा में छोड़ कर वसंतोत्सव का विधिवत उदघाटन किया। राज्यपाल ने राजभवन परिसर स्थित नक्षत्र वाटिका पर बनी लघु फिल्म का विमोचन किया। इस अवसर पर डाक विभाग द्वारा इस वर्ष के लिए चयनित तिमरू के विशेष डाक आवरण का विमोचन किया गया, साथ ही डाक टिकट प्रदर्शनी का उदघाटन किया गया। इस अवसर पर उद्यान विभाग द्वारा किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए टोल फ्री किसान हेल्प लाइन नम्बर 18003135685 लांच किया गया।कार्यक्रम में उद्यान विभाग की पुस्तक ‘शुष्क पुष्प व्यावसायिक’ हस्त पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने अपना फैमली फर्मर सदस्यता का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ राजभवन के प्रागंण में वसन्तोत्सव-2023 का शुभारम्भ के मौके  पर कृषि मंत्री गणोश जोशी, प्रथम महिला श्रीमती गुरमीत कौर, मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती गीता धामी भी मौजूद रहे।
वसंतोत्सव के आज प्रथम दिवस के कार्यक्रमों में आईएमए के बैंड ने अपनी मधुर धुनों से सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया। वहीं गोरखा राइफल्स के जवानों द्वारा किए गए खुखरी नृत्य का भी लोगों ने खूब लुत्फ उठाया। देव संस्कृति विविद्यालय, हरिद्वार के छात्रों ने योग के बेहतरीन करतब दिखाये। इस दौरान आईटीबीपी के जवानों ने कराटे का अदभुत प्रदर्शन कर दर्शकों को रोमांचित किया।
राज्यपाल, मुख्यमंत्री एवं कृषि मंत्री ने वसंतोत्सव की प्रदर्शनी में लगाये गये विभिन्न स्टलों का भ्रमण किया। उन्होंने पेन्टिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले बच्चों से मुलाकात की। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि इस वर्ष तीन दिवसीय वसंतोत्सव को लेकर लोगों में अलग उत्साह देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष प्रतियोगिता में 200 व्यावसायिक प्रतिष्ठानों स्वयं सहायता समूहों द्वारा प्रतिभाग किया था, इस वर्ष उनकी संख्या बढ़ कर 535 हो गयी है। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव के जरिए उत्तराखण्ड कृषि एवं उद्यानीकरण के उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा।

इस अवसर पर सचिव राज्यपाल रविनाथ रामन, सचिव कृषि एवं कृषक कल्याण डा.बीवीआरसी पुरुषोत्तम, संयुक्त सचिव कृषि एवं कृषक कल्याण सुश्री महिमा, निदेशक उद्यान डा. एच.एस. बवेजा, निदेशक सगंध पादप केन्द्र डा. निपेन्द्र चौहान, निदेशक रेशम ए .के .चौहान, अपर निदेशक डा जे सी.केम, संयुक्त निदेशक डा.रतन कुमार, डा.सुरेश राम, डा.़बृजेश गुप्ता सहित उद्यान विभाग के अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *