रामनगर के ढिकुली में राउंड टेबल बैठक जारी

न्यूज़ सुनें

विश्व में बदलते मौसम पर हुई अहम चर्चा
बैठक में 17 देशों से आए 51 डेलीगेट्स हिस्सा ले रहे
रामनगर। उत्तराखंड के नैनीताल जनपद के रामनगर में जी 20 कार्यक्रम को लेकर राउंड टेबल बैठक शुरू हो गई है, जिसमें विदेशी डेलीगेट्स के साथ प्रदेश के मुख्य सचिव एसएस संधू व भारत के कई वैज्ञानिक शामिल हैं। रामनगर के ढिकुली क्षेत्र में हो रही इस राउंड टेबल बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा चल रही है।
इस बैठक में विश्व में बदलते मौसम व कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर राउंड टेबल में वैज्ञानिक चर्चा कर रहे हैं। ये बैठक क्लाइमेट चेंज को लेकर पूरे विश्व के लिए काफी अहम होगी। बता दें कि जी 20 में शामिल देशों के अलावा भारत के मित्र देशों के वैज्ञानिक इस चर्चा में हिस्सा ले रहे हैं। यह बैठक राउंड टेबल कांफ्रेंस ढिकुली के ताज रिजॉर्ट में चल रही है। इस बैठक में 17 देशों से आए 51 डेलीगेट्स हिस्सा ले रहे हैं।
बता दें कि, जी-20 की बैठक रामनगर में 28 मार्च से लेकर 30 मार्च तक चलेगी। विदेशी डेलीगेट्स सुबह की पाली में कॉर्बेट पार्क के बिजरानी जोन में पार्क के अंदर भ्रमण करने गया। पार्क प्रशासन के साथ कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
गौर हो कि बीते दिन विदेशी डेलीगेट्स का पंतनगर हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत हुआ। इस दौरान छोलिया नृत्य ने विदेशी मेहमानों को खासा आकर्षित किया, वहीं विदेशी मेहमान छोलियारों के साथ सेल्फी लेते दिखाई दिए। जिसके बाद विदेशी डेलीगेट्स लंच के लिए रुद्रपुर रवाना हुए थे और लंच करने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच मेहमानों को रामनगर होटल लाया गया।

बैठक में इन प्रमुख बिंदुओं पर हो रही चर्चा  

हरित, विकास, जलवायु वित्त और लाइफ।
त्वरित, समावेशी और लचीला विकास।
सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स पर तेजी लाना।
तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना।
21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान।
महिलाओं के नेतृत्व में विकास।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *