रंगारंग कार्यक्रमों के साथ गौचर मेले का शानदार आगाज

न्यूज़ सुनें
गौचर में बनेगा स्टेडियम और मेले को 10 लाख : सीएम
गौचर। राजकीय औद्योगिक विकास एवं सांस्कृतिक मेला गौचर का ईष्ट देवता रावल की पूजा अर्चना और जनजजाति महिलाओं के गीतों की मधुर धुन के साथ शानदार आगाज हो गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मेले का शुभारंभ कर ऐतिहासिक गौचर मेला मैदान को मिनी स्टेडियम के रू प में विकसित करने और मेला संचालन के लिए 10 लाख देने की घोषणा की।
सोमवार को गौचर में 70 वें मेले के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए सीएम धामी ने कहा कि गौचर मेला संस्कृति, बाजार तथा उद्योग तीनों के समन्वय के कारण एक प्रसिद्ध राजकीय मेला है और साल दर साल यह मेला अपनी ऊं चाइयों को छू रहा है। उन्होंने मेले को भव्य एवं आकषर्क स्वरूप देने के लिए जिला प्रशासन की सराहना की। कहा कि यह विशिष्ट और ऐतिहासिक मेला राज्य के प्रमुख मेलों में सुमार है। उनका कहना था कि मेले हमारे जीवन में इंद्रधनुषी रंगों की तरह हैं और जीवन में ताजगी और उत्साह भर देते हैं। प्राचीन समय में जब संचार और परिवहन की कोई ऐसी सुविधाएं नहीं थी तो मेलों ने सामाजिक ताने बाने को बुनने में बहुत मदद की और लोगों का सामाजिक और व्यावहारिक दायरा बढ़ाया। उत्तराखंड में अधिकतर मेले सांस्कृतिक मेल मिलाप के माध्यम रहे हैं। इनमें गौचर मेले का खास महत्व है। गौचर मेला सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्ण तो रखता ही है अपितु व्यापारिक अवसरों को भी बढ़ाता है। मेले में प्रदर्शित झांकियों ने उत्तराखंड की विशिष्ट एवं बहुआयामी संस्कृति को प्रदर्शित किया है।
मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य उत्तराखंड के सकल घरेलू उत्पाद को बढ़ाना है और इसके लिए औद्योगिक विकास का महत्व सर्वाधिक है। औद्योगिक विकास के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करना जरू री है। इसी के चलते रोड़ कनेक्टिविटी, रेल कनेक्टिविटी तथा ऊ र्जा आदि क्षेत्रों पर सरकार का जोर है। पर्यटन की तो किसी भी देश के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके चलते उत्तराखंड में पर्यटन राज्य की लाइफलाइन बन गया है। डबल इंजन सरकार द्वारा बुनियादी सुविधाओं के जरिए पर्यटन को बढ़ावा देने से इसका लाभ उत्तराखंड की आर्थिकी को मिलेगा। चारधाम सड़क परियोजना, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन का निर्माण तथा रोप वे परियोजनाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में जोर पकड़ रही हैं। कर्णप्रयाग विधायक अनिल नौटियाल एवं पालिकाध्यक्ष अंजू बिष्ट ने गौचर मेले का शुभांरभ करने पर मुख्यमंत्री का हार्दिक अभिनंदन कर क्षेत्र की समस्याओं के निदान के लिए मांग पत्र सौंपा।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद भट्ट, चमोली के प्रभारी मंत्री डा धन सिंह रावत, थराली विधायक भूपाल राम टम्टा, रूद्रप्रयाग विधायक भरत चौधरी, केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत, पूर्व विधायक मुन्नी देवी शाह, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश मैखुरी, चमोली जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह रावत, कर्णप्रयाग की ब्लाक प्रमुख चंद्रेरी देवी, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रघुबीर सिंह बिष्ट, जिला पंचायत सदस्य विनोद कुमार सिंह नेगी, गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार, जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोबाल, मुख्य विकास अधिकारी ललित नारायण मिश्र, मेलाधिकारी संतोष कुमार पांडेय समेत बडी संख्या में मेलार्थी मौजूद रहे। इससे पूर्व भोटिया जनजाति की महिलाओं ने पारंपरिक भेष भूषा में मुख्यमंत्री के स्वागत में स्वागतगान प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ पत्रकार रमेश गैरोला को गोविंद प्रसाद नौटियाल पत्रकार सम्मान और यूथ फाउंडेशन संचालित करने के लिए अनिल नेगी को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने देवेश जोशी द्वारा गढ़वाल की सैन्य परंपरा के जांबाज कैप्टन धूम सिंह चौहान की शौर्य गाथा पर लिखी पुस्तक का विमोचन भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *