स्वास्थ्य मंत्री ने पौड़ी जिले की 138 एएनएम को प्रदान किये नियुक्ति पत्र

न्यूज़ सुनें

60 से अधिक आशाओं को किया सम्मानित
श्रीनगर। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शुक्रवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में पौड़ी जिले में नियुक्त 138 एएनएम को नियुक्ति पत्र सौंपे। स्वास्थ्य मंत्री के हाथों नियुक्ति पत्र मिलने पर एएनएम ने खुशी जाहिर करते हुए स्वास्थ्य मंत्री का आभार प्रकट किया। जबकि स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाली 60 से अधिक आशाओं को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत द्वारा सम्मानित किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की कि 250 एएनएम के रिक्त चल रहे पदों को भी जल्द भरने का काम किया जायेगा।

मेडिकल कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में एएनएम की नियुक्ति को लेकर 20 साल से अभ्यर्थी संघर्ष कर रहे थे, स्वास्थ्य मंत्री की कमान मिलने पर अभ्यर्थियों द्वारा वषर्वार एएनएम भर्ती प्रक्रिया शुरु कराने की मांग की गई, जिससे आज एएनएम को नियुक्ति मिली है।

उन्होंने कहा कि मैरिट के आधार एवं च्वाइस के आधार पर नौकरी दी गई और पांच साल तक सभी को पहाड़ में नौकरी करनी होगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पौड़ी जिले में लिंगानुपात सही हो इसके लिए आशा और एएनएम की जिम्मेदारी बनती है कि लिंगानुपात सही हो। उन्होंने समस्त नवनियुक्त एएनएम के साथ ही आशाओं का आह्वान किया है कि स्वास्थ्य सेवाओं के दौरान व्यवहार को सही रखे। ताकि क्षेत्र में बेहतर व्यवहार एवं सेवाओं के बलबूते नाम रोशन हो सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश भर में अब 65 साल से अधिक उम्र वाले लोगों की देखभाल के लिए स्वास्थ्य विभाग काम करेगा। इसके लिए प्रत्येक गांव के बुजुगरे की देखभाल की जिम्मेदारी भी स्वास्थ्य कर्मी करेगे। कहा कि मेडिकल कॉलेजों को भी गांव स्तर पर स्वास्थ्य सेवा देने हेतु जोड़ा जायेगा। ताकि एमबीबीएस बच्चे गांव स्तर पर जाकर लोगों के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें पूछ सकेगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *