उत्तराखण्ड के मैदानी क्षेत्रों मे लोग गर्मी से बेहाल,मानसून का इंतजार

न्यूज़ सुनें

देहरादून। उत्तराखण्ड के मैदानी क्षेत्रो में इन दिनो लोग गर्मी से बेहाल है। अब लोगों को मॉनसून का इंतजार है। मौसम विभाग के अनुसार 20 से 25 जून के बीच मानसून उत्तराखंड में दस्तक दे सकता है। वहीं चक्रवात का असर केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में देखने को मिल सकता है।

मौसम विभाग ने यात्रा रूट पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को सतर्क रहने की हिदायत दी है। उत्तराखंड में पहाड़ों में भले ही गर्मी से कुछ राहत मिली हो लेकिन मैदानी जनपदों में दिन चढ़ते ही सूरज की तपिश लोगों को झुलसाने लगती है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवात बिपरजोय उत्तर पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है। 18 और 19 जून को उत्तराखंड में भी इसका असर देखने को मिल सकता है। जिसको देखते हुए चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों से चारों धामों पर जाने से पहले मौसम का अपडेट लेने की अपील की गई है।

मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तरकाशी, टिहरी देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, उधम सिंह नगर और नैनीताल जिलों में कहीं-कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने और ओलावृष्टि की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने बताया कि 18 और 19 जून को चक्रवात बिपरजोय का असर राज्य में देखने को मिलेगा। तेज हवाओं के साथ मध्यम वर्षा की संभावना है। चक्रवात के कारण तापमान में 8-से 10 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है। आंधी से फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *