युवाओं के प्रोत्साहन को सरकार कर रही अनेक कार्य: सीएम

न्यूज़ सुनें

चार दिवसीय युवा महोत्सव का मुख्यमंत्री व खेल मंत्री ने किया सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच शुभारंभ
मुख्यमंत्री ने हर विकासखण्ड में एक-एक यूथ सेल बनाए जाने की महोत्सव में की घोषणा
देहरादून। परेड ग्राउंड स्थित मल्टीपर्पज हाल में शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्पकर सिंह धामी और खेल मंत्री रेखा आर्या ने युवा महोत्सव का शुभारंभ किया। इस मौके पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम कलाकारों ने प्रस्तुत किए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महोत्सव का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह महोत्सव युवाओं के लिए कारगर साबित होगा। उन्होंने सभी से अपने जीवन में उद्देश्य बनाने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने इस दौरान घोषणा करते हुए कहा कि हर विकासखण्ड में एक-एक यूथ सेल बनाएं जाएंगे। उन्होंने सभी से विवेकानंद के आदशरें पर चलने की बात कही। उन्होंने कहा कि हमें स्वामी जी के दिखाए मार्ग और उनके आदशरें को अपने जीवन मे आत्मसात करने की जरूरत है, ताकि हम एक श्रेष्ठ भारत के निर्माण में अपना योगदान दे सके। विभागीय मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि युवा महोत्सव युवाओं को अपनी प्रतिभा निखारने का मंच देता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद के दिखाए गए मार्ग और उनके आदर्शो पर चलने कि जरुरत है। विवेकानंद ने कहा है कि हमें अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करने कि आवश्यकता है और उसे पूरा करने के लिए मेहनत करनी चाहिए। साथ ही कहा कि यदि जीवन में लक्ष्य को निर्धारित कर दिया जाए, तो वह लक्ष्य जरूर प्राप्त किया जा सकता है।

युवा महोत्सव में हर दिन कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। शनिवार को समस्त जनपदों की टीमों एवं ओपन एंट्री की टीमों के प्रतिभागियों के मध्य सामूहिक लोकनृत्य प्रतियोगिता, जीवन कौशल के अंतर्गत कहानी लेखन प्रतियोगिता व सामूहिक लोकगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर रहे स्थानीय नागरिकों के मनोरंजन के लिए रस्साकशी एवं अन्य खेल प्रतियोगिता का आयोजन परेड ग्राउण्ड में किया जाएगा।

प्रोफेसर महेन्द्र प्रताप बिष्ट विभागाध्यक्ष (भूगोल) एचएनबी गढ़वाल विविद्यालय द्वारा संबाध्ेान एवं युवाओं के साथ चर्चा की जाएगी। सात जनवरी को जीवन कौशल के अंतर्गत पोस्टर / पेंटिंग प्रतियोगिता व एकल लोकगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। आठ जनवरी को जीवन कौशल के अन्तर्गत फोटोग्राफी एवं भाषण की प्रतियोगिता व योगाभ्यास की प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रम होंगे।

नौ जनवरी को शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गायन एवं शास्त्रीय वादन की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही प्रतिदिन विभिन्न आयोजनों के मध्य स्वामी विवेकानंद से संबंधित क्वीज प्रतियोगिताओं का आयोजन एवं विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण तथा प्रतिदिन आयोजन में आने वाले दर्शकों के लिए लक्की ड्रा का आयोजन किया जाएगा। युवा महोत्सव में परेड ग्राउण्ड के खेल परिसर में स्टार्ट-अप, युवा समूहों, स्वयं सहायता समूहों, हैण्डीकॉफ्ट, टेक्सटाइल एवं एग्रोपड्रक्ट आदि के 150 स्टल्स लगाए जाएंगे। साथ ही फूड फेस्टिवल अंतर्गत स्थानीय परंपरागत एवं फ्यूजन फूड पर आधारित 25 स्टॉल भी लगाए जाएंगे।  इस अवसर पर राजपुर विधायक खजान दास, प्रमुख सचिव अमित सिन्हा, निदेशक जितेंद्र सोनकर ,एडिशनल डायरेक्टर अजय अग्रवाल सहित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी और स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *