भारत समेत मित्र देशों की सेना को मिले 394 युवा अफसर

न्यूज़ सुनें

भारतीय थलसेना की अलग-अलग यूनिटों में बतौर लेफ्टिनेंट शामिल हुए 355 युवा
देश की रक्षा के लिए मर मिटने की ली शपथ, सैन्य प्रशिक्षण पूरा कर आईएमए से हुए पास आउट

देहरादून। भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से सालभर का कड़ा सैन्य प्रशिक्षण पूरा कर देश की रक्षा के लिए मर मिटने की शपथ लेकर 355 युवा शनिवार को बतौर अधिकारी भारतीय थलसेना का हिस्सा बन गये हैं। इसके अलावा दस मित्र देशों के 39 जेंटलमैन कैडेट भी अकादमी से पास आउट होकर अपने-अपने देश की सेना में शामिल हो गये हैं।

कुल मिलाकर गरिमामय परेड में देश-विदेश के 394 जेंटलमैन कैडेटों ने कदमताल की। इसके बाद देहरादून स्थित प्रतिष्ठ्त सैन्य अकादमी के इतिहास में देश-विदेश की सेना को 65 हजार 628 युवा सैन्य अधिकारी देने का गौरव जुड़ गया है। इनमें 34 मित्र देशों की सेना को मिले 2953 सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं।

सेना की उत्तरी कमान के जीओसी इन चीफ ले. जनरल एमवी सुचेंद्र कुमार ने बतौर रिव्यूइंग आफिसर परेड की सलामी ली। पासिंग आउट कोर्स के हरफनमौला जेंटलमैन कैडेट प्रवीण सिंह को प्रतिष्ठ्ति सोर्ड ऑफ ऑनर और ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर गोल्ड मेडल से नवाजा गया है। वह उप्र के आगरा के रहने वाले हैं।

शनिवार सुबह को आईएमए के ड्रिल स्क्वायर पर आयोजित 154वें रेगूलर कोर्स व 137वें टेक्नीकल ग्रेजुएट कोर्स की दीक्षांत परेड (पीओपी) में कदमताल करते हुए 394 नौजवान पास आउट होकर बतौर अधिकारी देश-विदेश की सेना में शामिल हो गये हैं। इससे पहले रिव्यूइंग आफिसर ले. जनरल सुचेंद्र ने आईएमए के समादेशक ले. जनरल संदीप जैन व परेड कमांडर के साथ परेड का निरीक्षण कर पासिंग आउट बैच के जेंटलमैन कैडेटों से सलामी ली।

उन्होंने सेना की मुख्यधार में शामिल हो रहे युवा अफसरों को शुभकामना दी। कैडेट से सैन्य अधिकारी बनने जा रहे नौजवानों से पूरी निष्ठा, लग्न व समर्पण के साथ अपने-अपने देश की सेवा करने का आह्वान भी उन्होंने किया। परेड के बाद निजाम पवेलियन में आयोजित पीपिंग व ओथ सेरेमनी में शिरकत करने के बाद सभी युवा बतौर लेफ्टिनेंट अपने-अपने देश की सेना का अभिन्न अंग बन गये।

परेड के दौरान रिव्यूइंग आफिसर ने सैन्य प्रशिक्षण के दौरान श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जेंटलमैन कैडेटों को गोल्ड, सिल्वर व ब्रांज मेडल प्रदान किए। बांग्लादेश के कैडेट मोहम्मद नूर आलम को श्रेष्ठ विदेशी कैडेट (बांग्लादेश मेडल) का पुरस्कार दिया गया।

चैंपियन कंपनी कोहिमा को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बैनर प्रदान किया गया। अकादमी के समादेशक ले. जनरल संदीप जैन, डिप्टी कमांडेंट मेजर जनरल आलोक नरेश समेत देश-विदेश की सेना के वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व कैडेटों के स्वजन भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
युवा अफसर
सोर्ड ऑफ ऑनर          प्रवीण सिंह
गोल्ड मेडल               प्रवीण सिंह
सिल्वर मेडल              मोहित कापड़ी
ब्रांज मेडल                 शौर्य भट्ट
सिल्वर मेडल (टीजीसी) विनय भंडारी
श्रेष्ठ विदेशी कैडेट मोहम्मद नूर (बांग्लादेश)
सीओएएस बैनर कोहिमा कंपनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *