भारी बरसात के बाद जिन्दगी नही लौटी पटरी पर

न्यूज़ सुनें
कई गांव मे राहत सामग्री का वितरण हेली सेवा से
 लापता लोगो की ढूढ़ मलवे के ढ़ेरो मे
नई टिहरी। टिहरी जिले मे कीर्तिनगर व धनोल्टी तहसील के कई गांव मे भारी बरसात से हुई तबाई के बाद भी अभी जनजीवन पटरी पर नही उतर पाया है । कई लापता लोगो को ढूढ़ने के लिए गांव मे एनडीआरएफ व स्थानीय ग्रामीण मलवे मे अपनो की तलास करते रहे । ऋषिकेश चम्बा राष्ट्रीय राजमार्ग नरेन्द्रनगर मे भारी बोल्डरो के आ जाने से पूरी तरह बंद रहा  छोटे वाहनो को पुलिस लाईन के हल्के मोटर मार्ग से वाई पास किया गया । बड़े वाहन देर सांय तक सड़क खुलने का इंतजार कर रहे है ।
दो दिनो से हुई भारी बारीश के बताई के सबूत अभी धरती पर नजर आ रहे है, जिला प्रशासन के द्वारा धनोल्टी तहसील के अन्तर्गत आपदाग्रस्त गांव रगड़गांव, सेरा, घुडसालगांव, मे राहत सामग्री हेलिकाप्टर के माध्यम से पहुंचाई गई  जिसके तहत इन गांव मे 40 पैकेट राहत खाद्य सामग्री वितरित की गई । वही कुमालड़ा क्षेत्र के गांव मे भी राहत सामग्री वितरित की गई । देहरादून से नजदीकी होने के बाद भी यहां पर सड़को पर भारी मलवा आ रखा है जिससे लोगो को हेलिसेवा के माध्यम से राहत पहुंचाने का काम हो रहा है । जिले के मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार व अपर जिलाधिकारी रामजी शरण हो आपदाग्रस्त क्षेत्रो मे तैनात किया गया है जहां उनके साथ तहसीलदार व अन्य अधिकारियो को स्थिति से निपटने के लिए गांव मे तैनात किया गया है ।
वही ग्वाडगांव मे स्थानीय लोगो व एनडीआरएफ के द्वारा लापता हुये लोगो की तलास दिन भर की जाती रही है । भारी मलवा को जेसीपी के द्वारा हटाया जा रहा है। आपदा सेग ग्रस्त कीर्तिनगर विकासखण्ड के जाखनी,देवली आदि गांव मे पेयजल लाइन के ध्वस्त हो जाने के कारण टैंकरो से पानी पहुंचाने का कार्य किया गया ।
विकासखंड थौलधार में कल देर रात्रि से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से कई घरों के क्षतिग्रस्त होने के साथ कई आंगन चौक की दीवारें टूटने के समाचार है । नगुण पट्टी के ग्राम पंचायत मंजखेत में विकलांग मीना देवी तथा ग्राम कोटी महरुकी के बलबीर लाल का आंगनचौक व गरीब विजयपाल सिंह एक आवासीय भवन भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हाने की खबर है। मंजखेत गांव के प्रताप सिंह के मकान का आंगन चौक क्षतिग्रस्त हो गया है ग्राम मंजखेत, थिरानी के कई तोकों के पैदल संपर्क मार्ग, पुलिया, सिंचाई गूल, जल संरक्षण टैंक व कई खेत भी आपदा की जद में आने के कारण क्षतिग्रस्त हो गये। जिला प्रशासन राहत व बचाव कार्य मेग जुटा है । दूरस्थगांव मे पटवारियो के जरिये नुकशान की रिपोर्ट मंगाई जा रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *