सीमान्त व ग्रामीण क्षेत्रों में यूपीईएस के योगदान की जरूरत: धामी

न्यूज़ सुनें
यूपीईएस में प्रोजेक्ट विजया व ज्योति के तहत छात्रवृत्ति की घोषणा
देहरादून। यूनिवर्सिटी आफ पैट्रोलियम एण्ड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) में खिलाड़ियों व मेधावियों के लिए नई खेल छात्रवृत्ति व फ्रीशिप्स की घोषणा की गई है। इससे मेधावी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलने के साथ ही करियर की राह भी तैयार होगी।
बुधवार को बिधोली स्थित विवि परिसर में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ‘विजया’ व ‘ज्योति’ छात्रवृत्ति की घोषणा की। साथ ही मुख्यमंत्री ने यूपीईएस द्वारा उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति एवं परम्पराओं के संवर्धन, संरक्षण व अध्ययन हेतु सेंटर फार कल्चर एंड आर्ट  एवं भारतीय पुरातन ज्ञान को नई पीढ़ी से जोड़ने के उद्देश्य से स्थापित ‘सेंटर फार इंडियन नालेज’ का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में बड़े संस्थानों एवं विविद्यालयों के आने से पढ़ने वाले छात्रों का जीवन संवरता है। साथ ही आसपास के क्षेत्र के लोगों के जीवन में भी अनेक बदलाव आते हैं। स्थानीय स्तर पर लोगों के आजीविका के संसाधन भी बढ़ते हैं।
उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के सीमान्त क्षेत्रों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में यूपीईएस के योगदान की जरूरत है। इस दिशा में विवि को गंभीरता से ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि होनहार गरीबों एवं प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए छात्रवृति की शुरूआत सराहनीय प्रयास है। वाइस चांसलर डा. सुनील राय ने कहा कि मेधावी छात्रों के सपनों को पूरा करने में पैसों की परेशानी आड़े नहीं आनी चाहिए। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए यूपीईएस ने दो नई छात्रवृत्तियां शुरू की है। इसका फायदा छात्राओं, वंचितों, खिलाड़ियों को मिलेगा।
प्रोजेक्ट विजया के तहत विवि में खेल संस्कृति विकसित करने के लिए प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति मिलेगी। क्रिकेट, फुटबाल, एथलेटिक्स, बास्केटबाल, वालीबाल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, निशानेबाजी व शतरंज खेलों के लिये कुल 50 सीटें आवंटित की जाएगी। वहीं प्रोजेक्ट ज्योति के तहत समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वगरें के छात्रों को उच्च शिक्षा जारी रखने का अवसर मिलेगा। उक्त छात्रवृत्ति, टय़ूशन फीस व छात्रावास शुल्क दोनों पर प्रदान की जाएगी। विभिन्न यूजी व पीजी कार्यक्रमों में कुल 50 फ्रीािप्स होंगी। इसके अलावा मेधावी छात्रों के लिए अन्य कई छात्रवृत्तियं भी है। इस मौके पर सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुंडीर, प्रो-वाइस चांसलर डा. राम शर्मा, रजिस्ट्रार मनीष मदान, स्कूल आफ इंजीनियरिंग के डीन डा. गुरविंदर विर्क, स्कूल आफ लॉ एवं के डीन डा. विजय सिंह, स्कूल आफ माडर्न मीडिया के डीन डा. नलिन मेहता समेत यूपीईएस के शैक्षणिक एवं प्रबंधन से जुड़े लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *