मुख्यमंत्री धारचूला में आपदा प्रभावितों से मिले, हालात का लिया जायजा

न्यूज़ सुनें

मुख्यालय ने आपदा प्रभावितों से की मुलाकात और प्रभावित क्षेत्र का किया हवाई निरीक्षण 
पिथौरागढ़। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रविवार को आपदा प्रभावित क्षेत्र का जायजा लेने और प्रभावितों से मिलने धारचूला पहुंचे। मुख्यमंत्री धामी ने ग्राम रांथी, खोतिला में आपदा प्रभावितों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं की जानकारी ली साथ ही आपदा प्रभावित क्षेत्र का हवाई निरीक्षण भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रभावितों के पुनर्वास और राहत की पूरी व्यवस्था की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार रात भारी बारिश और नेपाल के लास खोला गधेरे में बादल फटने से धारचूला के खोतिला में करीब पांच दर्जन मकान काली नदी की बाढ़ की चपेट में आकर डूब गए या क्षतिग्रस्त हो गए थे। भारतीय क्षेत्र खोतिला में एक महिला की मौत हो गई, जबकि नेपाल में भी कुछ लोग इस आपदा की भेंट चढ़ गए। बारिश भूस्खलन के चलते धारचूला नगर के एलधारा व मल्ली बाजार क्षेत्र में भी काफी नुकसान हुआ। इस आपदा के बाद रविवार को धारचूला पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि दुख की इस घड़ी में हम पीड़ितों के साथ हैं और प्रभावितों तक राहत पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आपदा प्रभावितों के रहने, खाने और कपड़ों की उचित व्यवस्था की जाए। जिसका भुगतान सरकार के माध्यम से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने 97 आपदा प्रभावितों में से छह परिवारों को चेक के माध्यम से राहत राशि मुहैया कराई। इसके अंतर्गत आपदा के दौरान मारी गई महिला पशुपति देवी पत्नी मानबहादुर निवासी खोतिला के परिवार को चार लाख रुपये की राहत राशि दी गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य आपदा प्रभावितों को शीघ्र ही राहत राशि उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जा रही है जो शीघ्र उपलब्ध करा दी जाएगी। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि आपदा में खोतिला क्षेत्र में करीब 58 परिवारों ने अपना घर खोया है। सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं जिनकी जल्द मरम्मत की जाएगी। मुख्यमंत्री ने मंच के माध्यम से जिलाधिकारी से कहा कि आपदा पीड़ितों को राहत पहुंचाने का हर संभव कार्य तत्परता से किया जाना चाहिए। आपदा प्रभावितों के पुनर्वास के लिए सरकार हरसंभव कार्य करने के लिए तैयार है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने धारचूला में काली नदी के किनारे बने तटबंधों का निरीक्षण किया और कार्य की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने इसके लिए जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान की भी सराहना की। उन्होंने कहा आगे भी इस तरह के कार्य किए जाने चाहिए। इस दौरान विधायक हरीश धामी ने आपदा प्रभावितों की विभिन्न समस्याओं को भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखा और उनके जल्द समाधान की मांग की। इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद अजय टम्टा, डीडीहाट विधायक बिशन सिंह चुफाल, ब्लाक प्रमुख धन सिंह धामी, भाजपा जिलाध्यक्ष बीरेंद्र सिंह वल्दिया, मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, उपजिलाधिकारी नंदन कुमार, उपजिलाधिकारी अनुराग आर्य सहित अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *