दून मेडिकल कॉलेज में लाइफ स्टाइल क्लीनिक का लोकार्पण

न्यूज़ सुनें

देहरादून। दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में लाइफस्टाइल क्लीनिक का लोकार्पण  हो गया है। चिकित्सालय के ओपीडी भवन की दूसरी मंजिल पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत लाइफ स्टाइल क्लीनिक का लोकार्पण किया। इसके साथ ही आज कैथ लैब का भी शिलान्यास किया गया।

इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कैथ लैब का कार्य जल्द पूरा किया जाए, ताकि राज्य स्थापना दिवस पर इसकी शुरुआत हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य में संस्थागत प्रसव की स्थिति में सुधार हुआ है। 2015-16 में यह 68.6 प्रतिशत थी जो 2019 21 में 83.2 प्रतिशत हो गई है। इसे 100ः करने का प्रयास किया जा रहा है। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा राजकीय मेडिकल कॉलेजों में जल्द फैसिलिटी की कमी दूर की जाएगी। उन्होंने बताया चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड में 339 स्थाई असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है। 2600 स्टाफ नर्सों की भर्ती भी शीघ्र शुरू होगी। धन सिंह रावत ने बताया कैबिनेट ने वरिष्ठता के आधार पर नर्सों की भर्ती का निर्णय लिया था जिसका जल्द शासनादेश जारी होगा। दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ आशुतोष सयाना ने कहा कि लाइफ स्टाइल क्लीनिक के शुरू होने से मरीजों को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन्होंने बताया कि कैथ लैब का आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने शिलान्यास किया है। बहुत जल्दी उत्तराखंड के पहले सरकारी मेडिकल कॉलेज में कैथ लैब बनकर तैयार हो जाएगी। इससे हार्ट के मरीजों का बेहतर इलाज हो सकेगा। हार्ट के मरीजों को सरकारी अस्पतालों में कैथ लैब ना होने की वजह से प्राइवेट अस्पतालों पर निर्भर रहना पड़ता था। करीब 5 करोड़ की लागत से इस कैथ लैब का निर्माण होना है। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि टेंडर की प्रक्रिया गतिमान है। जल्द ही अस्पताल में कैथ लैब संचालित हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *