आईएमए पीओपीः भारतीय सेना को मिले 288 नए योद्धा, उत्तराखंड के 33 जेंटलमैन कैडेट पास आउट

न्यूज़ सुनें

देहरादून। देश की आन बान शान और राष्ट्र सेवा, सुरक्षा को बल देने के लिए एक बार फिर देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी  से विश्वस्तरीय कठिन व चुनौतीपूर्ण मिलिट्री ट्रेनिंग संपन्न कर शनिवार को 377 जैंटलमैन कैडेट ने पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया। इस दौरान प्रत्येक देशवासी को गर्व और शौर्य की अनुभूति कराने वाले अनुशासित जेंटलमैन कैडेट की पासिंग आउट परेड ने सबका मन मोह लिया।
पीओपी में पासिंग आउट परेड समाप्त होते ही भारतीय सेना को 288 नए जांबाज योद्धा सैन्य ऑफिसर मिले। पीओपी से पास आउट होकर मित्र देशों को भी 89 सैन्य अधिकारी प्राप्त हुए। तालियों की गड़गड़ाहट और आसमान से पुष्प वर्षा के बीच 377 जेंटलमैन कैडेट्स ने अनुशासन की मिशाल देने वाले कदमताल परेड से जैसे ही ऐतिहासिक पीओपी चौटवुड बिल्डिंग का अंतिम पग पार किया, वैसे उनके माता-पिता और अभिभावकों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया। इस बार की पीओपी के पासिंग आउट परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर (साउथ वेस्टर्न कमांड एंड) ने परेड की सलामी ली। उन्होंने सभी पास आउट अधिकारियों को राष्ट्र सेवा और भारत माता के शौर्य को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देते हुए भविष्य की शुभकामनाएं दी। वहीं इस बार भी पीओपी से देशभर के पास आउट होने वाले नए सैन्य अधिकारियों में उत्तराखंड का दूसरा स्थान है। प्रदेश मूल के  पीओपी से 33 कैडेट्स पास आउट होकर ऑफिसर बने. जबकि पहले स्थान पर उत्तर प्रदेश है। जहां से 50 सैन्य अधिकारी बने। वर्ष 2022 की इस ऐतिहासिक आईएमए परेड संपन्न होते ही अपने 90 साल के गौरवशाली इतिहास में पीओपी अब तक 63 हज़ार 768 युवा सैन्य अफसर तैयार करने का रिकॉर्ड दर्ज कर चुका है। पीओपी के मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर थे।

उन्होंने कहा कि मुझे गर्व हो रहा है कि मैं पासिंग आउट परेड में हूं। इंडियन मिलिट्री अकादमी की शानदार ट्रेनिंग के लिए सभी प्रशिक्षकों के बधाई देता हूं. आज पीओपी सहित जेंटलमैन कैडेट के माता पिता और अभिभावक गर्व महसूस कर रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर ने कहा कि देश सेवा में शानदार योद्धा राष्ट्र शौर्य के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि देश आपके सैन्य नेतृत्व में आगे बढ़ेगा। मुख्य अतिथि ने पीओपी से पास आउट ऑफिसर को रोल मॉडल बनने की शुभकामनाएं भी दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *