केंद्र सरकार से मिली धनराशि शत प्रतिशत विकास कार्यों में खर्च हो : धामी

न्यूज़ सुनें

एचओडी व सचिव को दी अनुपालन की जिम्मेदारी
शासन स्तर पर बनेगा निगरानी सेल, सीएम के निर्देश
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अफसरों को निर्देश दिये हैं कि राज्य में संचालित केन्द्र पोषित योजनाओं के तहत केन्द्र सरकार से प्राप्त होने वाली धनराशि का विकास कार्यों में शत प्रतिशत खर्च किया जाए। इसके लिए विभागाध्यक्ष एवं सचिव की जिम्मेदार होंगे। उन्होंने केन्द्र पोषित योजनाओं की निगरानी के लिए शासन स्तर पर एक मानिटरिंग सेल बनाने के निर्देश भी दिये हैं।

सीएम धामी ने कहा कि विभाग द्वारा केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजे जाने तथा प्रस्ताव पर स्वीकृति के बाद विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों की नियमित मानिटरिंग की जाय। धामी आज सचिवालय में केन्द्र पोषित व एवं बाह्य सहायतित परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्रपोषित योजनाओं के तहत योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए किसी भी विभाग को कोई समस्या आ रही है तो मुख्यमंत्री कार्यालय को शीघ्र अवगत कराया जाय। समस्या के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर समाधान निकाला जायेगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये कि विभिन्न विकास योजनाओं के तहत केन्द्र सरकार से धनराशि स्वीकृत होने के बाद फाइल अनावश्क रूप से शासन में लंबित न रहे। विभागीय सचिव अपने स्तर से स्वीकृत धनराशि जारी करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र पोषित योजनाओं का राज्य को पूरा फायदा मिल सके, इसके लिए सभी विभाग समन्वय के साथ कार्य करें। सभी विभाग योजनाओं के सफल क्रियान्वयन की दिशा में अपनी ओर से बेस्ट परफामेर्ंस दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम्य विकास विभाग के तहत जिन केन्द्र पोषित योजनाओं के तहत कार्य हो रहे हैं, मार्च 2024 तक विभाग ने इसके लिए क्या प्लान बनाया है, उसे प्रस्तुत किया जाए। अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवस्थापना विकास से सबंधित कार्यों में तेजी लाने के साथ ही कार्यदाई संस्थाओं के चयन के लिए विभागीय मंत्री के अनुमोदन के बाद चयन प्रक्रिया अविलम्ब शुरू हो। सीएम ने हिदायत दी कि राज्य की कार्यदाई संस्थाओं को पहले प्राथमिकता दी जाए।

बैठक में एसीएस राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, एल. फैनई, सचिव आर. मीनाक्षी सुदंरम, शैलेश बगोली, दिलीप जावलकर, अरविन्द सिंह ह्यांकी, डा. रंजीत कुमार सिन्हा, डा. पंकज कुमार पाण्डेय, बृजेश कुमार संत, दीपेन्द्र चौधरी, डा. आऱ राजेश कुमार, चन्द्रेश कुमार यादव, विजय कुमार यादव, अपर सचिव योगेन्द्र यादव, सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *