केदारनाथ हाईवे दो जगहों पर दरकी पहाड़ी, बाल-बाल बचे तीर्थयात्री

न्यूज़ सुनें
सीतापुर और काकड़ागाड़ में दो बसों के ऊपर गिरे चट्टानी पत्थर
रुद्रप्रयाग। मानसून सीजन में सड़क मागरे पर सफर करना मुश्किल हो जात है। ऊपरी पहाड़ी से कब मलबा गिर जाए या पहाड़ी दरक जाय, कहा नहीं जा सकता। ऑल वेदर कार्य के बाद से केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे पर कई डेंजर जोन उभर आये हैं, जिस कारण राजमार्ग पर सफर करना किसी खतरे से खाली नहीं रह गया है। बीती रात को हुई बारिश के कारण केदारनाथ हाईवे पर दो घटनाएं घट गई।
केदारघाटी में हो रही बारिश के कारण राजमार्ग पर पहाड़ियां भी दरकने लगी हैं और मलबा भर-भराकर राजमार्ग पर आ रहा है। बीती रात हुई बारिश का असर रविवार को देखने को मिला, जबकि सीतापुर पाकिर्ंग के नजदीक ही एक हिमगिरि बस संख्या यूके 15 पीए 0117 के अग्रभाग यानि चालक की तरफ वाले हिस्से पर अचानक से ऊपर पहाड़ी से बड़े-बड़े पत्थर एवं चट्टानी टुकड़े गिरने से बस क्षतिग्रस्त हो गयी।

गनीमत ये रही कि बस में कोई यात्री सवार नहीं थे। बस चालक सुभाष टिहरी के निवासी हैं। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर सड़क पर गिरे पत्थरों को हटवाकर यातायात सामान्य करवाया। बस को क्रेन एवं अन्य साधनों के माध्यम से पीछे सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। इसके अलावा केदारनाथ राजमार्ग के काकड़ागाड़ से करीब तीन सौ मीटर की दूरी पर कुंड की ओर पहाड़ी से अचानक पत्थर गिरने की वजह से सोनप्रयाग को जा रही बस संख्या यूके 13 पीए 0639 दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें ड्राइवर के सामने वाले शीशे से बस के अंदर आये पत्थर के कारण दो लोग आकाश मलिक पुत्र महेश मलिक निवासी सिटी झांसी उत्तर प्रदेश (उम्र 26 वषर्) व अमर सिंह पुत्र केवल सिंह निवासी गढ़ी मनियावाला तहसील धामपुर जिला बिजनौर (उम्र 28 वषर्) गंभीर रूप से घायल हो गए।

घायलों को तत्काल 108 एम्बुलेन्स के माध्यम से सरकारी अस्पताल अगस्त्यमुनि के लिए रवाना किया गया। वाहन चालक अनिल प्रसाद निवासी पुनाड़ रुद्रप्रयाग की ओर से मौके पर जब पहाड़ी से पत्थर गिर रहे थे तो सूझबूझ एवं जीवटता का परिचय देते हुए कुछ पलों के भीतर ही बस को तुरन्त बैक गियर में लेकर पीछे सुरक्षित स्थान पर लाकर रोका गया। इस बीच बस में बैठे अन्य यात्रियों की भी चीख पुकार मचने लगी। सभी यात्रियों को सुरक्षित बस से नीचे उतारा गया। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि बीती रात भर हुई बारिश के कारण जनपद रुद्रप्रयाग के दो स्थानों पर घटनायें घटित हुई हैं। पुलिस और आपदा प्रबंधन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर यात्रियों की मदद की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *