नमामि गंगे ट्रीटमेट प्लांट में करंट लगने से 16 की मौत, 10 घायल

न्यूज़ सुनें

ट्रांसफार्मर में गड़बड़ी से फैला करंट
गंभीर घायलों को एयर एंम्बुलेंस से पहुचाया गया एम्स ऋषिकेश
सीएम ने दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

चमोली। पीपलकोटी के मुख्य बाजार में बने नमामि गंगे प्रोजेक्ट से जुड़े सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के ट्रांसफॉर्मर में गड़बड़ी के चलते अचानक पूरे प्लांट के आसपास करंट दौड़ने से मौके पर मौजूद 16 लोगों की करंट के चपेट से मौत हो गई। जबकि इस घटना में 10 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। गंभीर रूप से झुलसे हुए लोगों को सीएम के आदेश पर हेली एंम्बुलेंस से एम्स ऋषिकेश पहुंचाया। घटना सुबह 11।35 की बताई जा रही है।
जानकारी के अनुसार पीपलकोटी अन्तर्गत चल रहे नमामि गंगे प्रोजेक्ट में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का काम चल रहा है। गत दिवस प्लांट का तीसरा फेज डाउन हो गया। प्रोजेक्ट की देखरेख कर रहा केयरटेकर कल रात से ही फोन न उठाए जाने के कारण उसके परिजनों ने उसकी खोजबीन की तो पता चला कि करंट लगने से उसकी मौत हो गयी। इस दौरान तीसरा फेज जोड़ा गया जिससे अचानक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में करंट फैल गया। जिससे मौके पर मौजूद चौकी प्रभारी प्रदीप रावत, 3 होमगार्ड समेत कुल 16 लोगो की मौत हो गयी व हादसे में 10 व्यक्ति घायल हो गये थे, जिसमें से गम्भीर रुप से घायल 6 व्यक्तियों को हायर सेन्टर ऋषिकेश एम्स रेफर किया गया है। अनुमान यह लगाया जा रहा है कि प्लांट के आसपास की रेलिंग में अचानक फैले करंट से सभी इसकी चपेट में आ गए। उन्होंने बताया कि घटना की कारणों की जांच की जा रही है।
वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों व स्थानीय लोगो की सहायता से हादसे में मृतकों व घायलों को प्लांट से बाहर निकाला गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस घटना पर गहरा दुख जताते हुए मृतकों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए घटना में दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही का आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी चमोली को घटना की मजिस्ट्रियल जांच करवाने के आदेश दिए है। उन्होंने घायलो को हायर सेंटर रेफर करने के लिए हेलीकाप्टर उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री जीटीसी हेलीपैड से घटनास्थल के लिए रवाना हुए व उन्होंने स्वयं घटनास्थल का जायज़ा लिया।

एसडीआरफ का बचाव कार्य जारी
करंट हादसे में पुलिस, स्थानीय लोगो व एसडीआरफ बचाव राहत कार्य कर रही है, जिसमे चमोली पुलिस कप्तान ने स्वयं घायलो को बचाव दल के साथ हेलीकाप्टर की सहायता से एम्स ऋषिकेश व अन्य सेंटरों में भिजवाया जा रहा है। एसडीआरफ ने हादसों में घायलो को एयरलिफ्ट कर ऋषिकेश हेलीपैड पहुँचाया गया, जहाँ से एसडीआरफ टीम द्वारा घायलों को एम्बुलेंस की सहायता से एम्स अस्पताल, ऋषिकेश पहुँचाया जा रहा है।

एडीजी से 16 मरने की पुष्टि
एडीजी कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन ने भी करंट लगने से 16 लोगों की मौत की पुष्टि करने के साथ बताया कि एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर और 3 होम गार्ड भी हादसे का शिकार हुए हैं। हादसे में पीपलकोटी चौकी प्रभारी प्रदीप रावत और होमगार्ड मुकंदीलाल की मौत हो गई। वहीं पांच घायलों का गोपेश्वर अस्पताल में इलाज चल रहा है और दो गंभीर घायलों को ऋषिकेश एम्स रेफर किया गया है। वहीं घटना के दृष्टिगत आसपास के क्षेत्र की विद्युत लाइन काट दी गई है।

सीएम धामी ने घटना पर जताया दुख
इसी बीच सीएम पुष्कर सिंह धामी का बयान सामने आया है। सीएम धामी ने घटना पर दुख जताते हुए, सभी घायलों को उचित इलाज मुहैया कराने की बात कही है। साथ ही जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। वहीं घायलों को हायर सेंटर ऋषिकेश शिफ्ट किया जा रहा है।

केन्द्रीय गृहमंत्री ने हादसे पर जताया दुख
घटना के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम धामी से फोन पर बात की। उन्होंने हालातों की जानकारी लेते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। अमित शाह ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। साथ ही उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

हादसे की ये बताई जा रही वजह
जानकारी मिली है कि चमोली में अलकनंदा के तट पर नमामि गंगे प्रोजेक्ट की साइट पर काम चल रहा है। बीती रात को साइट पर बिजली का तीसरा फेस डाउन हो गया था और आज सुबह इसी तीसरे फेज को जोड़ा गया था, जिसके बाद ही परिसर में करंट दौड़ गया।ये सूचना भी सामने आ रही है कि सुबह साइट के केयर टेकर गणेश लाल का कॉल नहीं लग रहा था, जिसके बाद परिजनों ने साइट पर आकर देखा तो पता चला कि केयर टेकर की करंट लगने से मौत हो गई है। सूचना मिलते ही कई अन्य ग्रामीण भी साइट पर पहुंचे। इस दौरान वहां दोबारा से करंट फैल गया, जिसकी चपेट में कई लोग आ गए। जिस समय हादसा हुआ उस वक्त साइट पर करीब 22 लोग मौजूद थे।

चौकी प्रभारी समेत 3 होमगार्ड की मृत्यु पर पुलिस परिवार शोकाकुल
नमामि गंगे सीवर प्लांट प्रोजेक्ट में करंट की चपेट में आने से चमोली पुलिस के पीपलकोटी चौकी प्रभारी प्रदीप रावत व होमगार्ड मुकंदी राम, गोपाल व सोबत लाल ने ड्यूटी के दौरान इस हादसे का शिकार होने पर पुलिस कप्तान चमोली प्रमेन्द्र डोबाल समेत सम्पूर्ण चमोली पुलिस परिवार ने चारो द्वारा कर्तव्यपथ पर अपना सर्वाेच्च बलिदान देने पर उनके प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए मृतक उपनिरीक्षकों व जवानों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है।

 

 

मृतकों के नाम
1- उप निरीक्षक प्रदीप रावत चौकी प्रभारी पीपलकोटी कोतवाली चमोली
2- होमगार्ड मुकुंदी राम (55) पुत्र श्यामदास निवासी-हरमनी चमोली
3- होमगार्ड गोपाल (57) पुत्र माधव सिंह निवासी ग्राम रूपा चमोली
4- होमगार्ड सोबत लाल (25) निवासी- ग्राम पाडुली गोपेश्वर, चमोली।
5-सुमित (25) पुत्र स्व। चंद्र सिंह निवासी- ग्राम रांगतोली चमोली
6- सुरेंद्र (33) पुत्र विजय लाल निवासी-हरमनी चमोली
7- देवी लाल (45) पुत्र असीम दास निवासी हरमनी,चमोली
8- योगेंद्र सिंह पुत्र महिपाल सिंह निवासी हरमनी,चमोली।
9- सुरेंद्र सिंह रावत (38) पुत्र स्वर्गीय गोपाल सिंह निवासी हरमनी,चमोली।
10- विपिन (26) पुत्र सोबत निवासी पाडुली गोपेश्वर।
11- मनोज कुमार (38) निवासी हरमनी चमोली।
12- सुखदेव (33) पुत्र ऐलमदास ग्राम रंगतोली चमोली।
13- प्रमोद कुमार पुत्र सुदामा लाल निवासी हरमनी चमोली।
14- दीपू कुमार (33) पुत्र महेंद्र लाल निवासी हरमनी, चमोली।
15- महेंद्र लाल (48) निवासी हरमनी,चमोली।
16- गणेश (27) पुत्र महेंद्र लाल निवासी हरमनी, चमोली।

घायलों के नाम

1- महेश कुमार (32) पुत्र रूपदास निवासी खौनुरी, चमोली।
2- नरेन्द्र लाल (35) पुत्र असीम दास निवासी हरमनी,चमोली।
3-आनंद (42) पुत्र गम्मालाल, पाटुली गोपेश्वर।
4- धीरेन्द्र (41) पुत्र राजेन्द्र निवासी चमोली।
5- पवन राठौर पुत्र उदय सिंह निवासी चमोली।
6- सुशील कुमार (27) पुत्र सुदामा लाल निवासी हरमनी चमोली।
7- सन्दीप मेहरा (34) पुत्र सुलोचन निवासी रूद्रप्रयाग।
8- पीआरडी रामचन्द्र (48) पुत्र पुष्कर लाल निवासी खैनुरी चमोली।
9- सुशील खत्री (27) पुत्र दौलत सिंह निवासी रांगतौली चमोली।
10- जयदीप (20) पुत्र हरीश निवासी हरमनी चमोली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *