उत्तराखंड के 13 आईटीआई में टाटा पढ़ाएगा लेटेस्ट स्किल वाले कोर्स

न्यूज़ सुनें

5 साल में इन्वेस्ट करेगा 350 करोड़
देहरादून। उत्तराखंड सरकार, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश की तरह ही प्रदेश के युवाओं का आधुनिक व्यावसायिक प्रशिक्षण देने पर जोर दे रही है, ताकि युवाओं की स्किल को नई टेक्नोलॉजी के साथ अपग्रेड किया जा सके। जिससे प्रदेश के युवाओं को न सिर्फ बड़ी-बड़ी कंपनियों में रोजगार का मौका मिल सकेगा, बल्कि अन्य युवाओं को रोजगार देने लायक बन सकें।

दरअसल, सरकार ने पहले चरण के तहत प्रदेश के 13 आईटीआई को चिन्हित किया है। उद्योग 4.0 के तहत उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का उच्चीकरण किया जाना है। इसके लिए प्रदेश के 13 आईटीआई को चिन्हित भी कर लिया गया है। चिन्हित किए गए इन 13 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को बेहतर किए जाने के लिए टाटा टेक्नोलॉजी प्रा।लि। के माध्यम से काम किया जाना प्रस्तावित है। ऐसे में जल्द ही उत्तराखंड सरकार और टाटा टेक्नोलॉजी प्रा.लि. के बीच एमओयू भी साइन हो जाएगा। मुख्य रूप से सरकार की इस पहल से प्रदेश के युवाओं को गुणवत्तापूर्ण व्यावसायिक प्रशिक्षण मिलने के साथ ही आधुनिक उद्योगों की मांग के अनुसार संस्थानों को अपग्रेड भी किया जाएगा।

बता दें कि वर्तमान समय में टाटा टेक्नोलॉजी प्रा.लि. की ओर से देश के पांच राज्यों में आधुनिक उद्योगों की मांग के अनुसार राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को अपग्रेड किया जा रहा है। टाटा टेक्नोलॉजी की प्रस्तावित दीर्घ अवधि एवं लघु अवधि पाठ्यक्रम को एनसीवीटी की मान्यता प्राप्त है। वहीं, ज्यादा जानकारी देते हुए कौशल विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बताया कि सरकार की कोशिश है कि जो आईटीआई में छात्र पढ़ रहे हैं, उनकी स्किल अच्छी हो। जो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मशीनें है और लेटेस्ट कोर्सेस हैं उसमें बच्चों की ट्रेनिंग हो, ताकि युवाओं के जॉब की संभावनाएं बढ़ें।

साथ ही कहा कि इसके तहत प्रदेश के 13 आईटीआई का संबंध टाटा के साथ जुड़ा है, जिससे आईटीआई में सरकार के कोर्सेस के साथ ही टाटा के लेटेस्ट कोर्सेस की भी पढ़ाई कराई जाएगी। सौरभ बहुगुणा ने बताया कि चयनित 13 आईटीआई में टाटा 5 से 6 नए कोर्सेस को शामिल करेगा, जो नई टेक्नोलॉजी के साथ होंगे। इसके साथ ही ट्रेनिंग के लिए मशीन लाना, टीचर लाना ये टाटा की ही जिम्मेदारी होगी।

अगले 5 साल में टाटा करीब 350 करोड़ रुपए इन आईटीआई में इन्वेस्ट करेगा। इसके साथ ही 70 करोड़ रुपए उत्तराखंड सरकार इन्वेस्ट करेगी। इन सभी आईटीआई में 10,000 वर्ग फुट में मल्टीपर्पज हॉल बनाया जाएगा जिसमें ट्रेनिंग, कॉन्फ्रेंस भी होंगे। यही नहीं, इन बच्चों की हायरिंग टाटा की ओर से ही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *