यूक्रेन से सभी छात्रों को वापस लाएंगेः धामी

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि यूक्रेन में फंसे सभी छात्रों को वापस लाया जाएगा। अब तक 17 छात्रकृछात्राओं को यूक्रेन से उत्तराखंड लाया जा चुका है बाकी बचे छात्रकृछात्राओं की भी शीघ्र वापसी होगी।
उल्लेखनीय है उत्तराखंड के तीन सौ के आस पास छात्रकृछात्राएं और नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए हैं। राज्य सरकार द्वारा यूक्रेन में फंसे लोगों की सूची भारत सरकार और विदेश मंत्रालय को भेजी जा चुकी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार द्वारा सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं। क्योंकि यूक्रेन में फंसे छात्रकृछात्राओं की संख्या काफी अधिक है तथा युद्ध के कारण यूक्रेन से हवाई सेवाएं बंद है। इसलिए वहां फंसे लोगों को पड़ोसी देशों तक लाया जा रहा है जहां से उन्हें भारत लाने की व्यवस्था की गई है। राज्य के अभी तक 17 छात्रकृछात्राएं वापस आ सके हैं कुछ छात्रकृछात्राएं रोमानिया पहुंच चुके हैं जो आज देर शाम या रात तक भारत आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के सभी छात्रकृछात्राओं को वापस लाया जाएगा।
उन्होंने भरोसा जताया है कि भले ही इसमें कितना भी समय लगे लेकिन सभी को सुरक्षित वापस लाया जाएगा। वतन वापसी में देरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि युद्ध के कारण परिस्थितियां विषम है लेकिन सरकार के प्रयासों में कोई कमी नहीं है। उत्तराखंड के लगभग 270 छात्रकृछात्राएं अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं तथा उनके द्वारा दी जा रही सूचनाएं और वीडियो जिनमें उनके द्वारा हालात और अपने बारे में जो जानकारियां दी जा रही हैं वह चिंता बढ़ाने वाली जरूर है। वहां इन छात्रों को युद्ध की दहशत में ही जीने पर मजबूर नहीं होना पड़ रहा है बल्कि उनके पास खानेकृपीने का सामान तक नहीं बचा है। अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर उनके परिजनों में बेचौनी है और वह अपनों की जल्द वापसी की गुहार लगा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *