उत्तराखंड को वि की सांस्कृतिक एवं अध्यात्मिक राजधानी बनाएंगे:सीएम

न्यूज़ सुनें

धाम में पूजा अर्चना कर प्रदेष की खुशहाली के लिए मां गंगा से मांगा आर्शीवाद
उत्तरकाशी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गंगोत्री धाम पंहुचकर ’रक्तवन ग्लेशियर एवं अन्य तीन पर्वत चोटियों पर आरोहण के लिए जा रहे पतंजलि आयुर्वेद, निम एवं आईएमएफ के संयुक्त अभियान दल को फ्लैग ऑफ किया। सीएम ने गंगोत्री धाम में पूजा अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली के लिए मां गंगा का आशीर्वाद लिया। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने उत्तराखंड को वि व की सांस्.तिक एवं आध्यात्मिक राजधानी बनाने का संकल्प लिया है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा की पतंजलि आयुर्वेद, निम एवं आईएमएफ का संयुक्त ट्रैकिंग अभियान राज्य एवं देश के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इस ट्रैक के माध्यम से आयुर्वेद, जड़ी बूटी एवं वनस्पतियां औषधियों के नए रुप सामने आएंगे। यह अभियान आयुर्वेद, जड़ी बूटी में क्षेत्र में भी सहायता करेगा। उन्होंने कहा भारत ने संपूर्ण वि व को योग एवं आयुर्वेद कि उपयोगिता को बताया है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने उत्तराखंड को वि व की सांस्कृतिक  एवं आध्यात्मिक राजधानी बनाने का संकल्प लिया है,जिस पर युद्धस्तर पर कार्य शुरू किया गया है।  उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने केदार की भूमि से 21वी सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का बताया, जिस संकल्प को पूर्ण करने हेतु हम दिन-रात प्रयासरत हैं।
उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा में अब तक 32 लाख श्रद्धालुओं ने यात्रा की है। कावड़ यात्रा के दौरान करीब 4 करोड कावड़ि शिव भक्त उत्तराखंड आए। योग गुरु स्वामी रामदेव ने कहा कि सीएम धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड आध्यात्म एवं सांस्कृतिक राजधानी बनने जा रहा है। उत्तराखंड दुनिया का आयुर्वेद के क्षेत्र में नेतृत्व करें, इसके लिए पतंजलि, सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है और इसके लिए 1 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश करेंगे।
उन्होंने कहा कि  धामी के नेतृत्व में देश में सबसे पहले उत्तराखंड राज्य, समान नागरिक संहिता लागू किए जाने पर कार्य कर रहा है। आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि अभियान के तहत प्रकृति को संस्कृति से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा तथा  अभियान से दल के सभी सदस्य नया आयाम व मुकाम लेकर लौटेंगे। उन्होंने कहा कि इस ट्रैक के माध्यम से ऐसी वनस्पतियां औषधियां खोजी जाएगी जो सूची में नहीं है। उन्होंने यात्रा ट्रैक को शोध आधारित यात्रा बताया।
इस अवसर पर पूर्व जनसंपर्क अधिकारी मुख्यमंत्री किशोर भट्ट, जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला, एसपी अर्पण यदुवंशी, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण,नगर पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल, अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, एसडीएम चतर सिंह चौहान, मीनाक्षी पटवाल, जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश चौहान, जिला महामंत्री हरीश डंगवाल, लोकेंद्र बिष्ट, प्रधानाचार्य निम कर्नल अमित बिष्ट, गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल,सचिव सुरेश सेमवाल आदि प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *