उत्तराखंड में भी बनेगा स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड, खिलाड़ियों को मिलेगा प्रोत्साहन

न्यूज़ सुनें

देहरादून। उत्तराखंड में कई बार वित्तीय प्रोत्साहन नहीं मिलने के कारण खिलाड़ी राज्य, राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग नहीं कर पाते हैं, जिसको लेकर अब प्रदेश सरकार और खेल मंत्रालय संजीदा नजर आ रहा है। खिलाड़ियों की सुविधाओं को देखते हुए स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड का खाका तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
वहीं प्रदेश सरकार की यह योजना धरातल पर उतरती है, तो राज्य के उन दूरस्थ क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को मौका मिलेगा, जो की धन अभाव के कारण दब कर रह जाती थी। खेल मंत्री रेखा आर्य ने कहा प्रदेश में स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। ताकि खेल विभाग वित्तीय रूप से सशक्त बन सके। उन्होंने कहा केरल, हरियाणा और उड़ीसा में यह व्यवस्था लागू है। अधिकारियों को इन राज्यों के स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड का अध्ययन करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि खेल विभाग के लिए सीएसआर और अन्य मद से वित्तीय प्रबंधन हो सके। जिससे खिलाड़ियों के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध हो सकेगा।

रेखा आर्य ने कहा कई बार प्रदेश सरकार की ओर से खिलाड़ियों के प्रोत्साहन और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए धनराशी की घोषणा की जाती है, लेकिन वह वित्त विभाग के पास फंसे होने के कारण सालों तक अधर में लटका रहता है। इसलिए खेल विभाग का अगर अपना स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड की व्यवस्था होगी, तो खिलाड़ियों को समय पर वित्तीय सुविधा मिल जाएगी। मुख्यमंत्री की अगुवाई में जल्द ही योजना धरातल पर उतरेगी और प्रदेश के खिलाड़ियों को उच्च स्तर पर ले जाने में सहयोगी साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *