अग्निपथ योजना से सेना में युवापन व कौशल बढ़ेगा व युवाओं को अच्छे अवसर मिलेंगे : राज्यपाल

न्यूज़ सुनें

कहा, 4 साल के प्रशिक्षण से युवाओं की सोच, विचार और धारणा में देशप्रेम का जज्बा और जुनून पैदा होगा
नैनीताल। उत्तराखंड के राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह से शुक्रवार को नैनीताल राजभवन में उत्तर भारत क्षेत्र के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल जेपी मैथ्यू ने मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल व मेजर जनरल के बीच अग्निपथ योजना सहित सेना से जुड़े कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बातचीत हुई।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि इस योजना से हमारे युवा अग्निवीर बनेंगे तथा अग्निपथ पर चलेंगे, और राष्ट्र निर्माण एवं देश की सुरक्षा में अपना अमूल्य योगदान देंगे। इस योजना से सशस्त्र बलों में यूथफुल प्रोफाइल यानी सेना में युवापन और कौशल बढ़ेगा। यह योजना देश के सशस्त्र बलों को ऊँचे दज्रे पर ले जायेगी। इससे युवाओं के लिए अच्छे अवसर भी पैदा होंगे। युवाओं के फौज में आने से 4 साल के प्रशिक्षण के पश्चात् उनकी सोच, विचार और धारणा में देशप्रेम का जज्बा और जुनून पैदा होगा। साथ ही 25 प्रतिशत युवा सेना में आकर देश की सुरक्षा में अपना योगदान देंगे, जबकि शेष 75 प्रतिशत युवा राष्ट्र की मुख्यधारा में आकर समाज में अपने कौशल एवं प्रतिभा के बल पर कार्य करेंगे।
उन्होंने जोड़ा कि हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश व मध्य प्रदेश राज्यों ने ऐसे युवाओं को पुलिस एवं सशस्त्र बलों में प्राथमिकता देने तथा केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केन्द्रीय सुरक्षा बलों की भर्ती में उन्हें प्राथमिकता देने की बात कही है। राज्यपाल ने कहा कि योजना के तहत आयु सीमा से 21 से 23 करना भी सरकार का बहुत सराहनीय कदम है। उन्होंने यह बात भी रेखांकित की कि अग्निपथ योजना में सरकार द्वारा सुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *