चंपावत में स्थापित हो हाईटेक मौनपालन प्रशिक्षण केंद्र: सीएम

न्यूज़ सुनें
देहरादून। चंपावत विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव लड़ने का फैसला होते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की चंपावत जिले पर इनायत बरसनी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि चम्पावत में हाईटेक मौनपालन प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की जाय।
बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री आवास में मधु निष्कषर्ण (हनी एक्सट्रैक्शन-शहद निकालना) कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इस दौरान लगभग 25 किग्राशहद निकाला गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मौनपालन को पायलट प्रोजक्ट की तरह लिया जाय।
मौनपालन की संभावनाओं के बाबत पीपीटी के माध्यम से विस्तृत विवरण उपलब्ध कराया जाय। मुख्यमंत्री ने उद्यान प्रभारी  दीपक पुरोहित को मुख्यमंत्री आवास परिसर व परिसर से बाहर खाली स्थानों पर मौनपालन के लिए मुफीद जगह चुनने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास परिसर को औद्यानिकी क्रियाकलापों का उत्कृष्ट मॉडल के रूप में विकसित किया जाए, ताकि आवास में आने वाले आगुन्तकों को औद्यानिकी से सम्बन्धित उन्नत तकनीकों की जानकारी प्राप्त हो सके। निदेशक उद्यान डॉ. हरमिन्दर सिंह बवेजा ने बताया  कि मधुमक्खियों के द्वारा परपरागण से उत्पादन में वृद्धि के साथ-साथ मधुमक्खियों से शहद उत्पादन के अलावा रॉयल जैली, प्रोपोलिस, बी वैक्स, पॉलेन, कॉम्ब हनी व बी वेनम आदि महत्वूपर्ण उत्पाद प्राप्त होते हैं। मधुमक्खियां जैव विविधता एवं पर्यावरणीय स्थिरता में भी सहयोग प्रदान करती है। मधुमक्खी पालन से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के सृजित होने से कास्तकारों को अतिरिक्त आय प्राप्त होती है
इस अवसर पर चंपावत के पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी, मौनपालक रमेश बेंजवाल, अतर सिंह, राजेन्द्र सोलंकी, मंगल सिंह रमोला, देवचन्द्र, जितेन्द्र प्रसाद, रेखा देवी, सुनीता देवी,भरत प्रसाद, विजय सिंह, अजय सैनी व योगेन्द्र पुनिया मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *