मानव के विकास का मूलमंत्र है एजुकेशन:देव रतूड़ी

न्यूज़ सुनें

सत्य प्रकाश ढौंडियाल

घनसाली /टिहरी गढ़वाल। होटल वासुलोक घनसाली में इंद्रमणि बडोनी कला एवं साहित्य मंच द्वारा “उपलब्धि का सम्मान भी,सम्मान संग जलपान भी” कार्यक्रम के तहत विधानसभा घनसाली के केमरिया सौड़ के मूल निवासी एवं वर्तमान में चीन में मशहूर होटल व्यवसायी एवं अभिनेता भारतीय लोक संस्कृति के समवाहक श्री देव रतूड़ी उद्योग पति के सम्मान समारोह आयोजित किया गया संयोजक वेलीराम कंसवाल अध्यक्ष लोकेंद्र जोशी उपाध्यक्ष अरबी सिंह पत्रकार तेजराम सेमवाल ने माल्यार्पण एवं शॉल भेंटकर तथा स्मृति चिन्ह प्रदान कर इनके उपलब्धियों एवं उद्यमिता के उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया ।

इसअवसर पर लोकेंद्र जोशी एडवोकेट, तेजराम सेमवाल कुंवर सिंह रावत चंद्रवीर नेगी ,लोकेंद्र रावत अध्यक्ष, शिक्षक संघ, मनोज रमोला आदि मौजूद अनेक वक्ताओं ने श्री देव रतूड़ी के सम्मान में उनके कठिन परिश्रम एवं संघर्षों से सफलता प्राप्त करने की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कहा उन्हें आज के युवाओं के लिए प्रेरणा दायक बताया है श्री देव रतूड़ी सम्मान समारोह के दौरान कहा कि मैं आज जो कुछ भी हूं शिक्षकों के द्वारा मुझे दिया शिक्षा और ज्ञान से हूं उन्होंने अपने अनुभवों को बताते हुए कहा कि मैंने अपने जीवन में विभिन्न कठिनाइयों और परिस्थितियों के साथ आगे बढ़ा हूं।

कहा कि चाइना में भारतीय संस्कृति को लेकर उनका अनोखा प्रयास है उन्हें अपने होटलों में भारतीय संस्कृति को प्रचारित प्रसारित करने के लिए प्रतिवर्ष होली दिवाली, हिंदी दिवस, रामनवमी और जन्माष्टमी के प्रभाव को बड़ी धूमधाम से मनाते हुए भारतीय संस्कृति उत्तराखंड की संस्कृति को प्रसारित करने में विश्व स्तर पर काम कर रहे हैं वह कहते हैं कि भारत के एंबेसी के बाद हमारे द्वारा भारतीय संस्कृति का प्रचार में चीन में दूसरा नंबर है उन्हें कहा कि हम अपनी कुशल टीम के साथ निरंतर मेहनत सफलता की ओर अग्रसर है ।

उत्तराखंड के लिए उनके विशेष प्रयास है कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना रहे उनके द्वारा विगत वर्षों से रतूड़ी फाउंडेशन शिक्षा सहयोग मुहिम जारी है शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को मदद कर रहे हैं और आगे भी मदद करने के लिए श्री रतूड़ी ने आश्वासन दिया है।

उत्तराखंड टिहरी गढ़वाल के लोगों के लिए निरंतर शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं उन्होंने कहा पहाड़ों उत्तराखंड के विकास के लिए आप सभी को आपना विशेष योगदान देना होगा तभी हम विश्व में संपन्न राष्ट्र के रूप में उभर सकते हैं साथ ही उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा निरंतर अपने ज्ञान और शिक्षा को बढ़ाना होगा शिक्षकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जो कुछ भी ज्ञान में विश्व स्तर पर प्रदर्शित कर रहा है हूं ये सब अच्छे शिक्षकों की शिक्षा और दया का परिणाम है। क्षेत्र के कई स्कूलों में शिक्षा के क्षेत्र में मदद की है और आगे भी निरंतर मदद की जाएगी ।उनका लक्ष्य है चाइना में 100 रेस्टोरेंट को खोलने के लक्ष्य के साथ उत्तराखंड, भारतीय बेरोजगारों को रोजगार देना मुख्य देय है ताकि लोग गरीबी और बेरोजगारी की समस्या में ना रहे।

आपको बता दे की देव ने हरियाणवी, बॉलीवुड, हॉलीवुड एवं चाइनीज सिनेमा जगत में पचास से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके देव रतूड़ी का सम्मान किया आपको बता दे आज विदेशों में संचालन करते हुए विनोद शाह कहा कि इन्होंने सैकड़ों उत्तराखंडियों को चीन देश में अपने 8 रेस्टोरेंट में रोजगार दे कर उत्तराखंड का गौरव बढाया है चाइना जैसे देश में रोजगार देने वाले टॉप-टेन बिजनेसमैन के रूप में उबर कर उत्तराखंड की संस्कृति-सभ्यता को चीन में भी लोकप्रियता दिला कर प्रचारित प्रसारित एवं प्रफुल्लित करने काम किया है।

उत्तराखंड के मूल निवासी देव रतूड़ी को अपनी जन्मभूमि-केमरसौड़, घनसाली आगमन पर “इंद्रमणि बडोनी कला एवं साहित्य मंच घनसाली” के “उपलब्धि का सम्मान भी, सम्मान संग जलपान भी” कार्यक्रम के तहत भूरी भूरी प्रसांशा घनसाली के बुद्धिजीवियों करते हुए आरबी सिंह ने कहा की देव रतूड़ी अपनी इस कामयाबी के बाद अपनी माटी जन्म भूमि के प्रति प्रेम आस्था और लगवा हैं आज यूवाओं के प्ररेणा स्रोत बने हुए है।
संयोजक वेलीराम कंसावल इंद्रमणि बडोनी कला एवं साहित्य मंच घनसाली, टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड के द्वारा उद्योगपति देव रतूड़ी का सम्मान में अपनी रचनाएं प्रस्तुत की हैं।

इस अवसर पर इंद्रमणि बडोनी कला एवं साहित्य मंच के संयोजक बेलीराम कंसवाल ,अध्यक्ष श्लोकेंद्र दत्त जोशी संरक्षक केसर सिंह रावत , उपाध्यक्ष आर. बी. सिंह,कोषाध्यक्ष मनोज रमोला महामंत्री विनोद शाह तेजराम सेमवाल, पत्रकार,अनिल चौहान, विकाश सेमवाल, कुंवर सिंह रावत,राजपाल सिंह नेगी ,लोकेंद्र सिंह रावत, चंद्रवीर सिंह नेगी, अध्यक्ष , किशन सिंह नेगी, सुन्दर सिंह कठैत, डा o नरेंद्र डंगवाल, अध्यक्ष उद्योग व्यापार मंडल घनसाली, बेवी शिरयाल ,सत्यप्रकाश ढौंडियाल पवन तिवारी केशव तथा अनेक सेवारत एवं सेवानिवृत्त अध्यापकगण,सामाजिक कार्यकर्ता तथा राजनैतिक लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मंच के महामंत्री विनोद लाल शाह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *