पौड़ी के 62 हजार नौनिहालों को दो बूंद जिंदगी की

न्यूज़ सुनें
स्वास्थ्य मंत्री ने वचरुअल माध्यम से किया पोलियो अभियान का शुभारंभ
देहरादून।
राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण कार्यक्रम के तहत रविवार को अपने शासकीय आवास से स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने वचरुअल माध्यम से पौड़ी जनपद के लिए पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ किया। उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में आयोजित एसएनआईडी अभियान के अंतर्गत जिले के 0-5 आयु वर्ग के 62506 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जायेगी। जनपदभर में 800 पोलियो बूथ लगाये गये हैं ताकि कोई भी बच्चा पोलियो ड्रॉप से वंचित न रह पाये। स्वास्थ्य मंत्री ने इस विशेष अभियान की सफलता के लिये सभी लोगों से सहयोग की अपील की, साथ ही उन्होंने आशा कार्यकतर्््िायों एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को शुभकामनाएं भी दी।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय प्लस पोलियो प्रतिरक्षण कार्यक्रम के तहत विशेष तौर पर पौड़ी जनपद का चयन किया गया।मंत्री ने बताया कि पौड़ी जनपद के पर्वतीय क्षेत्रों में प्लस पोलियो का यह विशेष अभियान तीन दिन तक चलेगा जबकि दुगड्डा एवं कोटद्वार में सप्ताहभर आयोजित किया जायेगा।
इससे पूर्व राज्य में 27 फरवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो (एनआईडी) के तहत 13,48,250 (103.3 फीसदी) एवं 19 जून को सब-राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस (एसएनआईडी) के तहत 10,00,074 (102 फीसदी) बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा चुकी है। रावत ने बताया कि वर्तमान में राज्य में एक भी पोलियो का केस नहीं है, आखिरी बार वर्ष 2009 में ऊधमसिंह नगर से पोलियो केस दर्ज किया गया था। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी पौड़ी डॉ.प्रवीन कुमार, डॉ. कुलदीप मातरेलिया, सीएमएस डा.ॅ जी पुजारी, डिप्टी सीएमओ डॉ. आर कुंवर, एसीएमओ डॉ. भारती कमलेश एवं डब्ल्यूएचओ के अधिकारी डॉ. गुप्ता सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *