राज्य में पहली बार परीक्षाफल सुधार परीक्षा : डा. धन सिंह रावत

न्यूज़ सुनें
प्रदेशभर के 96 केन्द्रों पर 7 से 12 अगस्त तक होगी परीक्षा
हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के 23706 छात्र-छात्राएं होंगे शामिल
देहरादून। बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्र-छात्राओं के लिए सरकार की ओर से एक और अवसर देने का आासन धरातल पर उतरने वाला है। शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बोर्ड परीक्षाओं में विशेषकर अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का परिणाम अपेक्षित न रहने पर इसकी घोषणा की थी।डा. रावत की घोषणा के अनुरूप छात्रों को परीक्षाफल सुधार के लिए एक अवसर देने के लिए बोर्ड ने यह परीक्षा आयोजित की है और परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। परीक्षाफल सुधार कार्यक्रम में न केवल ऐसे परीक्षार्थी प्रतिभाग कर सकेंगे जो परीक्षा में फेल हुए हैं बल्कि ऐसे छात्र भी भाग ले सकेंगे जिनको अपने परिणाम बेहतर आने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। राज्य सरकार ने 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को परीक्षाफल सुधार कार्यक्रम के तहत उत्तीर्ण होने का एक मौका दिया है।

यह योजना प्रदेश में पहली बार शुरू की गई है, जिसमें वर्ष 2022-23 में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं में अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राएं अपने परीक्षाफल को सुधार सकेंगे। परीक्षा का आयोजन प्रदेश के सभी विकासखंडों के 96 परीक्षा केन्द्रों पर किया जा रहा है, जिसमें हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के 23,706 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बताया कि परीक्षाफल बेहतर करने के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं को अग्रिम शुभकामना दी हैं।

उन्होंने कहा है कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में परीक्षाफल सुधार के दृष्टिगत राज्य सरकार की नई पहल है। जिसके तहत 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को उत्तीर्ण होने का एक मौका दिया जा रहा है। इस परीक्षा का लाभ ऐसे परीक्षार्थी भी ले सकते हैं, जो किसी विषय में कम अंक लाये हों।  उन्होंने बताया कि प्राय: कई छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा स्कोर तो कर देते थे, लेकिन किसी एक या दो विषय में फेल हो जाते थे, जिससे उनका साल बर्बाद हो जाता था।

छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुये परीक्षाफल सुधार परीक्षा में परीक्षार्थी हाईस्कूल में अधिकतम दो विषयों तथा इंटरमीडिएट में एक विषय में परीक्षा देने की सुविधा दी गयी है। इस परीक्षा के लिए सभी विकासखंडों में एक-एक परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं जबकि ऊधमसिंहनगर के रूद्रपुर विकासखंड में अधिक परीक्षार्थी होने के कारण दो परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं।

परीक्षा का आयोजन 7 अगस्त से 12 अगस्त 2023 तक किया जायेगा। उत्तर पुस्तिकाओं के संकलन के लिये प्रत्येक जनपद में एक संकलन केन्द्र बनाया गया है। जबकि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए मंडल स्तर पर एक-एक मूल्यांकन केन्द्र बनाये गये हैं। परीक्षाफल सुधार के लिए हाईस्कूल के 13587 छात्र-छात्राओं व इंटरमीडिएट के 10119 छात्र-छात्राओं ने 28 अलग-अलग विषयों में आवेदन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *